scriptसेफ्टी के लिए जरूरी हैं कार में इन फीचर्स का होना, न होने पर जा सकती है जान | these features are necessary for your safety in car | Patrika News

सेफ्टी के लिए जरूरी हैं कार में इन फीचर्स का होना, न होने पर जा सकती है जान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2019 04:20:39 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

कार में जरूर होने चाहिए ये सेफ्टी फीचर्स
सुरक्षा के साथ ड्राइविंग भी होती है मजेदार

car_safety.jpg

नई दिल्ली : कार चलाने वालों के हाथ में सिर्फ अपनी नहीं बल्कि सड़क पर चलने वालों की सुरक्षा की भी जानकारीहोती है। आए दिन होने वाले एक्सीडेंट्स को रोकने के लिए कई सारे कदम उठाए जा रहे हैं। इसलिए कार निर्माताओं से भी कुछ सेफ्टी फीचर्स इनमें जरूर लगाने की बात कही जा रही है। इन सेफ्टी फीचर्स के न होने की सूरत में खुदा न खास्ता अगर कभी कोई एक्सीडेंट होता है तो चलाने वाले की जान तक जा सकती है। कई कंपनियां कारों को सुरक्षित बनाने के लिए कई सेफ्टी फीचर्स के साथ ला रही है। चलिए आपको बताते हैं कि कौन से वो फीचर्स हैं जो आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी होते हैं।

मात्र 11990 रुपए में मिल रही है 10 लाख की कीमत वाली नई Triumph Bonneville, जानें पूरा ऑफर

एयरबैग- एयरबैग टक्कर के समय आपको झटके खाने से बच्चते है तथा एक जगह रोक लेते है। ड्राइवर के साथ साथ पैसेंजर के लिए भी यह बहुत ही जरुरी है।

एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) ईबीडी के साथ-

ये फीचर होने पर अचानक ब्रेक लगाने के दौरान कार की ब्रेक लॉक नहीं होती है और खतरनाक हादसों से आपकी सुरक्षा होती है।

मैनुअल कार चलाते समय न करें ये काम, हो सकता है खतरनाक एक्सीडेंट

पार्किंग सेंसर व कैमरा- रियर पार्किंग सेंसर बहुत जरुरी होता है क्योंकि कई बार चीजें ठीक से देख न पाने की वजह से एक्सीडेंट हो जाता है।

सीट बेल्ट रिमाइंडर होना जरुरी है, जब तक सीट बेल्ट नहीं लगाया गया है ततब तक यह बीप की आवाज के साथ यह आपको आगाह करता रहेगा।

लॉन्च हुई KTM Duke 790, कीमत 8.63 लाख रूपए

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम आपके टायर में हवा के प्रेशर को बताते है जिस वजह से कई बार टायर के पंक्चर होने पर भी कार को लगातार चलाते रहने का खतरा टल जाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो