scriptइस शहर में पानी से कार धोने पर लगेगा 25000 का जुर्माना, जानें इसके पीछे की वजह | washing car with water can cost you 25000 rs fine | Patrika News
कार रिव्‍यूज

इस शहर में पानी से कार धोने पर लगेगा 25000 का जुर्माना, जानें इसके पीछे की वजह

कार को साफ करने के लिए पानी की जरूरत काफी ज्यादा मात्रा में होती है लेकिन अगर आप इंदगौर में रहते हैं और आपने ऐसा कोई काम किया तो ये आपकी जेब के लिए खराब हो सकता है।

नई दिल्लीSep 30, 2019 / 11:36 am

Pragati Bajpai

car_washing.jpg

नई दिल्ली: सितंबर के महीने में जिस एक चीज की सबसे ज्यादा चर्चा रही वो था ट्रैफिक नियम के उल्लंघन पर लगने वाला चालान। इस वजह से पूरे देश से भारी-भरकम चालान की खबरों ने खूब सुर्खियां बटोरी। अब इंदौर में कार वालों के ऊपर एक नया नियम लगाया गया है। जिसमें पानी से कार धोने पर इंदौर वालों को एक-2 नहीं बल्कि पूरे 25000 रुपए का जुर्माना भरना पड़ेगा।

दरअसल इंदौर नगर निगम पानी की बर्बादी को कम करने के लिए ये कदम उठा रहा है। शहर में पानी के संरक्षण हेतु नगर निगम जल्द ही किसी भी तरह के पानी की बर्बादी होने पर जुर्माना लगाने वाला है जिसमें कार, बाइक को पानी से धोने, टंकी से पानी अधिक होकर गिरने, निर्माण आदि भी शामिल है।

मात्र 5999 रुपए में मिल रही है 50 हजार वाली बजाज की ये बाइक, ऑफर लिमिटेड टाइम के लिए

बताया जा रहा है कि पहली बार अगर किसी को कार या बाइक पानी से धोते पाया गया तो उसे 100 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा और बार ऐसा होने पर जुर्माना राशि 500 रुपए बढ़ा दी जाएगी जब तक कि जुर्माना 25000 न हो जाए। इसके बाद भी अगर लोग अपनी आदत नहीं बदलते तो पानी का कनेक्शन काट दिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम बाकायदा हर जोन में एक कर्मचारी तैनात करेगा।

एक नहीं है सेरेमिक और टेफलॉन कोटिंग , यहां जानें कौन है बेहतर

हाल ही में चेन्नई में पानी की कमी के चलते रॉयल एनफील्ड ने ड्राई वॉश तकनीक का उपयोग करना शुरू किया था। इस तकनीक की मदद से वाहन को धोने के लिए पानी की बिल्कुल भी जरुरत नहीं पड़ती है।

आपको बता दें कि ड्राई वाश तकनीक ना सिर्फ पानी की बचत करता है बल्कि गाड़ी की सफाई भी कहीं बेहतर तरह से होती है। इसके साथ ही इसमें लगने वाले समय की भी बचत करता है।

Home / Automobile / Car Reviews / इस शहर में पानी से कार धोने पर लगेगा 25000 का जुर्माना, जानें इसके पीछे की वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो