scriptDiploma Courses After 12th – मैथ्स के स्टूडेंट्स 12 वीं के बाद कर सकते हैं ये डिप्लोमा कोर्स | best Diploma Courses After 12th | Patrika News

Diploma Courses After 12th – मैथ्स के स्टूडेंट्स 12 वीं के बाद कर सकते हैं ये डिप्लोमा कोर्स

locationजयपुरPublished: Jun 07, 2018 03:12:26 pm

Diploma Courses After 12th – इन एडवांस डिप्लोमा को्र्सों को करने के बाद आपको आसानी से अच्छी सैलरी की जॉब भी मिल सकती है।

best-diploma-courses-after-12th

Diploma Courses After 12th – इन एडवांस डिप्लोमा को्र्सों को करने के बाद आपको आसानी से अच्छी सैलरी की जॉब भी मिल सकती है।

diploma courses After 12th – 12 वीं मैथ्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। इन एडवांस डिप्लोमा को्र्सों को करने के बाद आपको आसानी से अच्छी सैलरी की जॉब भी मिल सकती है।
Diploma in Mining Engineering

Diploma in Metallurgy

Diploma in Sound Engineering

Diploma in Marine Engineering

Diploma in EC Engineering

Diploma in IC Engineering

Diploma in Mining Engineering –
माइनिंग इंजीनियरिंग डिप्लोमा एक बेहतर करियर ऑप्शन है। यह इंजीनियरिंग की एक ब्रांच है, जो पृथ्वी भीतर मौजूद खनिजों और अन्य संसाधनों को निकालने की प्रक्रिया काम आती है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सिद्धांतों का उपयोग करके भूर्गभ से खनिज आदि निकाली जाते हैं।
Diploma in Metallurgy

यह इंजीनियरिंग की एक ब्रांच है, इसमें भौतिक विज्ञान और भौतिक इंजीनियरिंग के बार में पढ़ाया जाता है। मूल रूप से यह, धातुकर्म इंजीनियरिंग धातु के तत्वों, उनके यौगिकों और मिश्र धातुओं के भौतिक और रासायनिक गुणों के साथ काम करता है | 12 वीं मैथ्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए यो डिप्लोमा कोर्स एक बेहतर करियर ऑप्शन है।
Diploma in Sound Engineering

आजकल के बढ़ते ऑडियो विजुअल के समय में साउंटड इंजिनियरिंग एक अच्छा करियर ऑप्शन है। साउंड इंजीनियरिंग साउंड और म्यूजिक में टेक्निकल और क्रिएटिव शिक्षा का कोर्स है। इस कोर्स में साउंड रिकॉर्डिंग, एडिटिंग और मिक्सिंग के बारे में पढ़ाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद फिल्म, टीवी, रेडियो, एड मेकिंग, प्रोडक्शन आदि के फील्ड में आसानी से जॉब मिल जाती है।
Diploma in Marine Engineering

अगर आपको समुद्र में ज्यादा दिलचस्पी है तो मरीन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा आपके लिए एक अच्छा करियक ऑप्शन हो सकता है। मरीन इंजीनियर्स बनने के लिए ये लिए डिप्लोमा कोर्स का कर सकते हैं और मर्चेंट नेवी आदि में अच्छी जॉब पा सकते हैं।
Diploma in EC Engineering

यह क्षेत्र इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और प्रासंगिक सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देता है। इलेक्ट्रानिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग को ईसी (EC) इंजीनियरिंग कहा जाता है।

Diploma in IC Engineering
इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग के इस कोर्स में इंस्ट्रूमेंटेशन निर्माण / उत्पादन प्रक्रियाओं के दौरान चलने वाले प्रक्रिया को मापने और नियंत्रित करने के बारे में बताया जाता है। इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग, नियंत्रण इंजीनियरिंग नियंत्रण प्रणाली के डिजाइन, विकास और रखरखाव पर केंद्रित है।

ट्रेंडिंग वीडियो