scriptयह है Digital Marketing का ज़माना, जानिए कैसे आपका करियर छू सकता है नई ऊँचाइयाँ | Digital Marketing can boost your career, know how | Patrika News

यह है Digital Marketing का ज़माना, जानिए कैसे आपका करियर छू सकता है नई ऊँचाइयाँ

locationनई दिल्लीPublished: Oct 08, 2022 05:12:21 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

आज का ज़माना तेज़ी से डिजिटलाइज़ेशन की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में अपने करियर को नई ऊँचाइयों तक पहुँचाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बेहतरीन ऑप्शन है।

digital-marketing.jpg

Digital Marketing

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की “डिजिटल भारत” (Digital India) मुहिम से आज देश तेज़ी से डिजिटलाइज़ेशन की राह पर आगे बढ़ रहा है। आज शॉपिंग हो, खाना आर्डर करना हो, या दूसरे कई काम ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से किए जा सकते हैं। कोरोना काल में डिजिटल जॉब्स, जिन्हें घर से भी किया जा सकता हैं, लोगों की पहली पसंद बन गई। डिजिटल जॉब्स को कही से भी कर सकने की आज़ादी से ये काफी सुविधाजनक होती हैं। नौकरियों के डिजिटल होने की इस दिशा में मार्केटिंग भी कहाँ पीछे रहने वाली है। आज के दौर में डिजिटल मार्केटिंग का चलन भी तेज़ी से बढ़ रहा है।


डिजिटल मार्केटिंग क्यों है उपयोगी?

मार्केटिंग के परंपरागत साधनों जैसे कि अखबार, मैगज़ीन, पोस्टर, होर्डिंग, पैम्पलेट्स आज भी चलन में हैं। पर डिजिटल मार्केटिंग के साधन आज ज़्यादा सुविधाजनक और आसान हो गए हैं। टीवी, इंटरनेट, सोशल मीडिया, ईमेल, मेसेंजर्स, क्रिएटिव डिज़ाइन और दूसरे कई तरीकों के ज़रिए की जाने वाली डिजिटल मार्केटिंग ज़्यादा प्रभावी तो है ही, साथ ही यह परंपरागत मार्केटिंग की तुलना में अधिक तेज़ और सरल भी है। साथ ही इसकी लागत भी अपेक्षाकृत काम होती है। ऐसे में यह काफी उपयोगी है और इससे आपका करियर नई ऊँचाइयाँ छू सकता है।

digital_marketing.jpg


यह भी पढ़ें :- Financial Management: कौनसा करियर चुनना रहेगा सही? जानिए 5 बेस्ट ऑप्शंस

कैसे बनाए डिजिटल मार्केटिंग में करियर?

डिजिटल मार्केटिंग में करियर बनाने के लिए कुछ तकनीकी और बेसिक स्किल्स ज़रूरी हैं। आइए ऐसी ही कुछ स्किल्स पर एक नज़र डालते हैं, जिन्हें आसानी से सीखा जा सकता है। इनके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स भी उपलब्ध होते हैं।

1. SEO की जानकारी


वेबसाइट के ज़रिए डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए SEO (Search Engine Optimization / सर्च इंजन ऑप्टमाइज़ेशन) की जानकारी होना ज़रूरी है। इससे वेबसाइट के ट्रैफिक को बढ़ाने के साथ ही कीवर्ड के बारे में भी जानकारी मिलती हैं।

2. सोशल मीडिया की समझ

डिजिटल मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया (Social Media) एक बहुत ही बेहतरीन माध्यम है। सही से इसका उपयोग करने पर इसपर मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग की जा सकती है। लेकिन इसके लिए सोशल मीडिया की अच्छी समझ होना ज़रूरी है। जितने ज़्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की समझ होगी, उतनी ही प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग होगी।

3. मार्केटिंग एनालिटिक्स का ज्ञान

मार्केट के ट्रेंड को समझकर ज़रूरी डाटा का इस्तेमाल करके भी डिजिटल मार्केटिंग की जा सकती है। इसके लिए मार्केटिंग एनालिटिक्स (Marketing Analytics) का ज्ञान होना ज़रूरी है।

4. बेसिक ग्राफिक डिज़ाइनिंग

डिजिटल मार्केटिंग को ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए बेसिक ग्राफिक डिज़ाइनिंग (Graphic Designing) स्किल्स भी ज़रूरी हैं। जितनी अच्छी आपकी ग्राफिक डिज़ाइनिंग होगी, उतनी ही अधिक प्रभावी आपकी डिजिटल मार्केटिंग होने के आसार रहेंगे।

5. क्रिएटिविटी

क्रिएटिविटी (Creativity) के ज़रिए भी डिजिटल मार्केटिंग को प्रभावी बनाया जा सकता है। इसके लिए अलग और कुछ हटकर सोचना, यूज़र्स की पसंद के मुताबिक अपनी रणनीति बनाने जैसे क्रिएटिव स्किल्स ज़रूरी हैं। इससे यूज़र्स को आकर्षित करने के साथ ही उनके मन को भी बदला जा सकता है।

6. पे-पर-क्लिक मार्केटिंग की समझ

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के लिए पे-पर-क्लिक (Pay-per-click) माध्यम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको इस बात की समझ होनी चाहिए कि एक क्लिक पर कहाँ, कितना और कैसे खर्च किया जाए।

7. ईमेल और मेसेंजर्स की जानकारी

डिजिटल मार्केटिंग के लिए ईमेल और मेसेंजर्स (Email and Messengers) को किस तरह से बखूबी इस्तेमाल किया जाए, इसकी बभी जानकारी होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :- Data Analytics: जानिए कैसे आपके करियर को मिल सकता है इससे फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो