scriptदो महीने में हुई करीब 267 किलो सोने की तस्करी, नौ जने गिरफ्तार | Patrika News
चेन्नई

दो महीने में हुई करीब 267 किलो सोने की तस्करी, नौ जने गिरफ्तार

gold smuggling के सिंडिकेट का राजफाश कर चेन्नई एयरपोर्ट कस्टम ने एक ट्रांजिट यात्री और एयरपोर्ट के अंदर एक स्टोर के मालिक और कर्मचारियों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया है

चेन्नईJun 30, 2024 / 06:51 pm

MAGAN DARMOLA

gold smuggling के सिंडिकेट का राजफाश
चेन्नई. एयरपोर्ट कस्टम अधिकारियों ने उनकी नाक के नीचे चल रहे एक तस्करी सिंडिकेट का भंडाफोड़ कर बड़ी कामयाबी हासिल की है जिसने पिछले दो महीनों में ही करीब 167 करोड़ रुपए की कीमत के 267 किलो सोने की तस्करी की। एयरपोर्ट कस्टम ने इस सिलसिले में एक ट्रांजिट यात्री और एयरपोर्ट के अंदर एक स्टोर के मालिक और कर्मचारियों सहित नौ लोगों को गिरफ्तार किया है।
गौरतलब है कि देश में सोने पर तीन फीसदी जीएसटी लगाए जाने और यूक्रेन-रूस के बीच युद्ध के बाद से तस्करी बहुत ज्यादा बढ़ी है। सूत्रों के अनुसार कुछ दिन पहले, कस्टम विभाग की एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने संदेह के आधार पर दुकान के एक कर्मचारी को रोका था और व्यक्तिगत तलाशी के बाद कस्टम अधिकारियों को उसके मलाशय में पेस्ट के रूप में सोना मिला था। जांच में पता चला कि उसने यह सोना श्रीलंका के एक ट्रांजिट यात्री से प्राप्त किया था।

स्टोर मालिक, कर्मचारी और ट्रांजिट यात्रियों का नेटवर्क

आगे की जांच में पता चला कि यह कोई तस्करी की एक घटना नहीं थी। ट्रांजिट यात्रियों और एयरपोर्ट के अंदर के एक दुकान के मालिक और कर्मचारियों एक तगड़ा नेटवर्क सोने की स्मगलिंग का सिंडिकेट चला रहा था। गहन पूछताछ में कस्टम अधिकारियों को सूचना मिली कि श्रीलंका में बैठे तस्करों ने साबिर अली के माध्यम से अन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान में एयरहब की दुकान किराए पर ली थी, जो एक यूट्यूबर है। उसने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के हवाई अड्डे के अंदर जगह किराए पर लेने के लिए नियुक्त एजेंसी मैसर्स विदवेदा पीआरजी के साथ कांट्रैक्ट पर दुकान ली थी।

स्टोर था स्मगलिंग का सेंटर

अधिकारियों ने बताया कि यह दुकान सिर्फ एक दिखावा थी, लेकिन वास्तविक गोरखधंधा पारगमन यात्रियों से तस्करी का सोना प्राप्त करना और उन्हें हवाई अड्डे के बाहर रिसीवर को सौंपना था। सोना सौंपने वाले पारगमन यात्री, दुकान के मालिक और दुकान के अन्य कर्मचारियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। आगे की जांच जारी है।

Hindi News/ Chennai / दो महीने में हुई करीब 267 किलो सोने की तस्करी, नौ जने गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो