scriptविश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर की 22 विषयों में प्रवेश की पहली सूची जारी | Patrika News
छतरपुर

विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर की 22 विषयों में प्रवेश की पहली सूची जारी

महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के यूटीडी में पीजी की प्रथम सेमेस्टर कक्षाओं में प्रवेश के पहले चरण की आवंटन सूची जारी हो गई है। सूची में नामांकित छात्र 29 मई तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे।

छतरपुरMay 26, 2024 / 09:50 am

Dharmendra Singh

university

महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय

छतरपुर. महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के यूटीडी में पीजी की प्रथम सेमेस्टर कक्षाओं में प्रवेश के पहले चरण की आवंटन सूची जारी हो गई है। सूची में नामांकित छात्र 29 मई तक ऑनलाइन फीस जमा कर सकेंगे। जिनकी फीस तय समय में जमा नहीं होगी, उनके प्रवेश स्वत: निरस्त हो जाएंगे। इन सूची मे उन छात्रों के नाम है, जिन्होंने 18 मई तक अपनी पंजीयन करा लिया था।

31 मई से शरू होगा दूसरा चरण


अब 31 मई से दूसरे चरण की शुरुआत होगी, जिसकी प्रवेश सूची 15 जून को जारी होगी। इसके बाद 22 जून से यूएलसी का पहला चरण और 8 जुलाई से यूएलसी का दूसरा चरण शुरु होगा। इन चरणों में पीजी क्लास की 1870 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। बाकी रह गए चरणों में पीजी में विभिन्न 22 विषयों में एमए, एमएससी, एमकॉम , एमबीए होटल मैनेजमेंट एवं एमबीए टूरिज्म जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रवेशार्थियों को ऑनलाइन पंजीयन कराना है।

ये है सीटों की स्थिति


स्नातकोत्तर कक्षाओं की प्रथम सेमेस्टर एमए ड्राइंग एंड पेंटिग में 40, अर्थशास्त्र, अंग्रेज़ी, हिंदी, इतिहास, दर्शनशास्त्र, राजनीति विज्ञान, संस्कृत, एवं समाजशास्त्र में 110-110 सीटें भरी जाना हैं। एमए भूगोल में 80, संगीत में 50, एमकॉम मैनेजमेंट में 200, एम.एस-सी बॉटनी, केमेस्ट्री, जियोलॉजी, फिजिक्स, जूलॉजी में 80-80, एम.एस-सी कंप्यूटर साइंस में 20, मैथमेटिक्स में 120, माइक्रोबायोलाजी में 20 रिक्तियां हैं। एमबीए होटल मैनेजमेंट में 30 और एमबीए टूरिज्म में 20 सीटें भरी जाएंगी। इन कक्षाओं में प्रवेश हेतु प्रवेशार्थियों ने पहले चरण में ही अपना पंजीयन करा लिया है।

विषय चुनने में रखे सावधानी

आईटी प्रभारी डॉ आरके पांडेय ने बीए प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को विषय के चयन में बेहद सावधानी बरतने की बात कही है। कला संकाय के बीए में निर्धारित अनेक विषयों में से मेजर, माइनर, इलेक्टिव, वोकेशनल विषय चुनना है। इस सभी विषयों की सूची सरस्वती कक्ष के समीप लगाई गई है। बीए के प्रवेशार्थी यूटीडी के सरस्वती कक्ष के बाजू में संचालित हेल्प डेस्क पर जाकर वहां उपस्थित सदस्यों से मार्गदर्शन लेकर ही अपने विषयों का चयन करे, ताकि बाद में उसे कोई परेशानी न हो। डॉ पांडेय ने स्पष्ट किया है कि स्नातक में जो विषय मेजर के रूप में लिया है उसी विषय में स्नातकोत्तर में प्रवेश की पात्रता होगी। बीएससी के विद्यार्थियों को एमए या एमकॉम में प्रवेश की पात्रता नहीं है। यदि त्रुटिवश विद्यार्थियों ने माइनर या इलेक्टिव विषय के आधार पर स्नातकोत्तर में प्रवेश हेतु आवेदन किया है तो स्नातकोत्तर में प्रवेश मान्य नहीं होगा। प्रवेश के बाद भी ऐसा प्रवेश निरस्त किया जाएगा। यदि स्नातकोत्तर में प्रवेश हेतु गलत विषय का चयन किया गया है तो अगले चक्र के लिए च्वाइस फिलिंग कर त्रुटि सुधार किया जा सकता है।

इनका कहना है


नए सत्र में स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर की विभिन्न 22 विषयों की कक्षाओं की 1870 सीटों पर प्रवेश देने की चरणबद्ध प्रक्रिया चल रही है। पहले चरण की प्रवेश सूची जारी की गई है। शेष रह गए विद्यार्थियों को दूसरे व यूएलसी चरण में मौका मिलेगा।
डॉ आरके पांडे, आईटी प्रभारी, विश्वविद्यालय

Hindi News/ Chhatarpur / विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर की 22 विषयों में प्रवेश की पहली सूची जारी

ट्रेंडिंग वीडियो