scriptKorba Elephant terror: 39 हाथियों का झुंड देख ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग हुआ एक्टिव…रहें सतर्क | Korba Elephant terror: Villagers panic after seeing herd of 39 elephants | Patrika News
कोरबा

Korba Elephant terror: 39 हाथियों का झुंड देख ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग हुआ एक्टिव…रहें सतर्क

Korba Elephant terror: कोरबा कटघोरा वनमंडल क्षेत्र के गुरसिया-जटगा मुख्य मार्ग पर हाथियों का दल एक बार फिर पहुंच गया।

कोरबाMay 26, 2024 / 07:36 am

Khyati Parihar

Korba Elephant terror
Korba Elephant terror: कोरबा कटघोरा वनमंडल क्षेत्र के गुरसिया-जटगा मुख्य मार्ग पर हाथियों का दल एक बार फिर पहुंच गया। हाथियों के दल को देखकर मार्ग से गुजर रहे वाहन चालक जहां-तहां रूक गए। हाथियों के जंगल की ओर जाने का इंतजार करते रहे। इसकी सूचना वन अमला को दी गई। वन अमला ने हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ा, तब जाकर मुय मार्ग पर आवाजाही बहाल हो सकी।
बताया जा रहा है कि कटघोरा और कोरबा वनमंडल क्षेत्र अंतर्गत हाथियों की मौजूदगी से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। शुक्रवार सुबह कटघोरा वनमंडल के गुरसिया-जटगा मुख्य मार्ग पर हाथियों का एक दल पहुंच गया। इससे आधे घंटे के लिए आवागमन बाधित रहा। आवागमन बहाल होने के बाद वन विभाग द्वारा आसपास के क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में मुनादी कराई गई। साथ ही लोगों को जंगल की ओर जाने से बचने के लिए कहा गया। बताया जा रहा है कि कटघोरा व कोरबा वनमंडल में लगभग 39 हाथी अलग-अलग झुंड में विचरण कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें

CG Suicide News: आखिर ऐसा क्या हुआ कि क्लास 3 के छात्र ने लगा ली फांसी? शव देख बिलख पड़ी मां

रखी जा रही निगरानी

वन विभाग का कहना है कि हाथियों पर निगरानी रखी जा रही है। हाथियों का दल जिन ग्रामीण क्षेत्र से होकर गुजर रहा है उस क्षेत्र के आसपास स्थित गांव में मुनादी कर ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है। साथ ही हाथियों के गांव में प्रवेश करने से पहले उन्हें जंगल की ओर खदेड़ा जा रहा है ताकि ग्रामीणों को किसी तरह का नुकसान न हो सके। हाथी की मौजूदगी वाले क्षेत्र में निवासरत ग्रामीण दहशत में हैं।

Korba Elephant terror: तेंदूपत्ता तोड़ने का काम हुआ प्रभावित

कटघोरा और कोरबा वनमंडल में तेंदपत्ता तोड़ने का काम जारी है। ग्रामीणों के पास अब तेंदूपत्ता संग्रहण कर बिक्री करने के लिए सप्ताह भर का समय ही शेष रह गया है। इस बीच हाथियों के विचरण ने ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि कटघोरा और कोरबा वनमंडल में लगभग 82 समितियों के माध्यम से 698 फड़ में तेंदूपत्ता का संग्रहण किया जाना है।
इस बार सरकार ने तेंदूपत्ता खरीदी के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी कर साढे़ पांच हजार रुपए प्रति मानक बोरा किया है। इससे ग्रामीणों में तेंदूपत्ता संग्रहण को लेकर काफी उत्साह है। ग्रामीण बड़ी मात्रा में फड़ में तेंदपत्ता बिक्री कर रहे हैं लेकिन कटघोरा वनमंडल में कुछ ग्रामीण इलाकों में हाथियों के विचरण से तेंदूपत्ता संग्रहण का काम प्रभावित हो रहा है। लगभग ढाई माह से कापानवापारा, परला सहित अन्य इलाके के लगभग छह फड़ में तेंदूपत्ता संग्रहण का काम बंद है। यह ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा रहा है।

एक दिन पहले चोटिया के निकट एनएच पर पहुंचा था दंतैल

CG Elephant terror: बुधवार को एक दंतैल हाथी कटघोरा-अंबिकापुर नेशनल हाइवे पर एक दंतैल पहुंच गया था। सड़क पर दंतैल हाथी को विचरण करते देख आवागमन करने वाले लोग दूर ही ठहर गए और जंगल की ओर हाथी के जाने का इंतजार करते रही। काफी देर तक हाथी सड़क पर ही विचरण करता रहा। इसके बाद वह जंगल की ओर चला गया। इसके बाद आवागमन सामान्य हुआ। लोग अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए। क्षेत्र में बड़ी संया में हाथी विचरणरत हैं।

Hindi News/ Korba / Korba Elephant terror: 39 हाथियों का झुंड देख ग्रामीणों में दहशत, वन विभाग हुआ एक्टिव…रहें सतर्क

ट्रेंडिंग वीडियो