scriptआम लोगों को बताएं ऐसे निपटे आपदा से | Two-Day Workshop on Disaster Management | Patrika News
छिंदवाड़ा

आम लोगों को बताएं ऐसे निपटे आपदा से

आपदा प्रबंधन पर दो दिवसीय कार्यशाला

छिंदवाड़ाMay 31, 2018 / 12:19 am

Rajendra Sharma

Disaster Management

अनचाही आफतों से लड़ना भी सीखेंगे स्कूली बच्चे

प्रशिक्षण में उपस्थित हुईं अतिरिक्त कलेक्टर
छिंदवाड़ा. आपदा प्रबंधन पर दो दिवसीय कार्यशाला का बुधवार को समापन हुआ। दूसरे दिन अतिरिक्त कलेक्टर कविता बाटला भी उपस्थित हुईं, उन्होंने कहा कि आम लोगों को भी यह बताया जाए कि आपदा से कैसे निपटना है।
जिला होमगार्ड परिसर प्रशिक्षण भवन छिंदवाड़ा में नेहरू युवा केंद्र और आइटीआइ इकाई के 55 स्वयं सेवकों ने आपदा प्रबंधन पर प्रशिक्षण लिया। अतिरिक्त कलेक्टर बाटला ने प्रशिक्षण में शामिल सिविल सोसाइटी के वॉलेंटियर्स से आह्वान किया कि जिले में किसी भी प्रकार की आपदा आती है तो आप हमेशा तत्पर रहकर कार्य करें। आपदा के पूर्व और इससे निपटने के उपाय की जानकारी आम जन तक पहुंचाएं, क्योंकि आपदा बोलकर नहीं आती है। प्रशिक्षण से ही होने वाली गलतियों में सुधार होता है। होमगार्ड कमांडेंट स्नेहलता पांड्या ने लू से बचने के उपाय बताएं। मास्टर ट्रेनर श्यामल राव ने बारिश में सर्पदंश से बचने के तरीके बताए। अग्नि दुर्घटनाओं से बचने के लिए भी विशेष और महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।
जेएन शर्मा ने विभिन्न आपदाओं के समय घायल व्यक्ति को बेंडेंज बांधने के तरीके एवं प्राथमिक उपचार का डिमांस्ट्रेशन किया गया। प्लाटून कमांडेंट गणेश प्रसाद धुर्वे ने सीपीआर की विभिन्न पद्धतियों के बारे में बताया। एसआई प्रदीप शर्मा ने जिला होमगार्ड परिसर में आपदाओं से निपटने एवं बचाव में किए जाने वाले उपकरणों का रोचक प्रदर्शन किया। प्रशिक्षण में भाग लेने वाले सभी प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र वितरित किए गए।
तीन को मिली अनुकम्पा नियुक्ति
छिंदवाड़ा . राज्य शासन द्वारा मृतक शासकीय सेवकों के परिवार को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान किए जाने के दिए गए दिशा-निर्देशों के परिप्रेक्ष्य में जनजातीय कार्य विभाग ने विभाग तीन मृतक शासकीय सेवकों के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की है। सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग शिल्पा जैन ने बताया कि विभाग के मृतक सहायक शिक्षक शेख हिदायत उल्लाह खान के पुत्र वसीम को, भृत्य गोविंद कुमार कोलारे के पुत्र संदीप एवं भृत्य श्रीराम धुर्वे के पुत्र विवेक धुर्वे को भृत्य के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की गई है।

Home / Chhindwara / आम लोगों को बताएं ऐसे निपटे आपदा से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो