scriptAUS vs AFG: वर्ल्ड कप 2023 का बदला लेने उतरेगा अफगानिस्तान, सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में जीतना होगा मैच | Afghanistan wants to take ODI world cup revenage from Australia, T20 World Cup 2024 super 8 | Patrika News
क्रिकेट

AUS vs AFG: वर्ल्ड कप 2023 का बदला लेने उतरेगा अफगानिस्तान, सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में जीतना होगा मैच

ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच यह मैच किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट मैदान पर भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाएगा। सेंट विंसेंट पर स्पिनरों का बोलबाला रहा है। ऐसे में राशिद ख़ान की अगुवाई में अफ़ग़ानिस्तानी स्पिनर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को चौंका सकते हैं।

नई दिल्लीJun 22, 2024 / 05:21 pm

Siddharth Rai

Afghanistan vs Australia, T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 48वां मुक़ाबला ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेला जाएगा। सेंट विसेंट किंग्सटाउन के अर्नोस वले स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच में अफगानिस्तान की टीम कंगारूओं से वनडे वर्ल्ड कप 2023 का बदला लेना चाहेगी। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को बुरी तरह राउंड कर वनडे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। उस मुक़ाबले में ग्लेन मैक्सवेल ने चेज़ करते हुए दोहरा शतक लगाया था।
ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच यह मैच किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट मैदान पर भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाएगा। सेंट विंसेंट पर स्पिनरों का बोलबाला रहा है। ऐसे में राशिद ख़ान की अगुवाई में अफ़ग़ानिस्तानी स्पिनर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को चौंका सकते हैं। दोनों टीमों के बीच अब तक सिर्फ़ एक टी20 मुक़ाबला हुआ है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है।
जहां ऑस्ट्रेलिया अपने सभी ग्रुप मुक़ाबले जीतने के बाद बांग्लादेश से भी सुपर-8 का पहला मुक़ाबला जीत चुका है, वहीं अफ़ग़ानिस्तान को ग्रुप मुक़ाबले में तीन जीत के बाद वेस्टइंडीज़ से हार मिली थी और उन्हें फिर सुपर-8 मुक़ाबले में भारत ने हराया। ऐसे में अफ़ग़ानिस्तान को सेमीफ़ाइनल की संभावनाओं को बरक़रार रखने के लिए यह मुक़ाबला ज़रूर जीतना होगा, वहीं ऑस्ट्रेलिया इस मुक़ाबले को जीतकर अपनी स्थिति को और मज़बूत करना चाहेगा।
सेंट विंसेंट के इस मैदान पर स्पिनरों का बोलबाला रहा है। 2022 से इस मैदान पर हुए टी20 मुक़ाबलों में जहां तेज़ गेंदबाज़ों ने 20 की औसत और 21 के स्ट्राइक रेट से 17 विकेट लिए हैं, वहीं स्पिन गेंदबाज़ों के लिए यह आंकड़ा 12 की औसत और 13 के स्ट्राइक रेट से 27 विकेट है। इस दौरान दोनों तरह के गेंदबाज़ों के ख़िलाफ़ 6 की कम इकॉनमी से रन बने हैं। राशिद ख़ान का यह विश्व कप काफ़ी अच्छा गया है और वह पांच मैचों में नौ विकेट चटका चुके हैं। उनकी अगुवाई में अफ़ग़ानी स्पिनर्स ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को बांधने की कोशिश करेंगे।
हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पास एडम ज़म्पा नाम का तुरूप का इक्का मौज़ूद है, जो इस विश्व कप के पांच मैचों में 11 विकेट ले चुके हैं। टीम मे वह एकमात्र विशेषज्ञ स्पिनर हैं, लेकिन उन्होंने अपनी छाप छोड़ी है। हालांकि स्पिन की मददग़ार इस पिच को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया इस मैच में अपने दूसरे स्पिनर एश्टन एगर को भी मौक़ा दे सकती है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / AUS vs AFG: वर्ल्ड कप 2023 का बदला लेने उतरेगा अफगानिस्तान, सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए हर हाल में जीतना होगा मैच

ट्रेंडिंग वीडियो