क्यों डिविलियर्स को कहा जाता है मिस्टर 360? क्रिकेट के अलावा इन खेलों में भी मचाया है धमाल

डीविलियर्स क्रिकेट के साथ-साथ और भी कई खेल खेला करते है। उनका पूर्व में दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय हॉकी टीम में चयन हो चुका है।

By: Siddharth Rai

Published: 23 May 2018, 05:57 PM IST

नई दिल्ली। क्रिकेट के मिस्टर 360 कहे जाने वाले एबी डी विलियर्स ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लिया। डीविलियर्स के इस फैसले से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और उनके फैंस को बड़ा झटका लगा है। अपने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कर डीविलियर्स ने इस बात की पुस्टि की। डीविलियर्स क्रिकेट के अलावा कई खेल खेलते थे शायद इसी लिए उन्हें मिस्टर 360 कहा जाता था।

कई खेलों में रखते है निपुणता-
जी हां क्रिकेट के मैदान में गेंदबाजों की बखिया उधेड़ देने वाले डीविलियर्स क्रिकेट के अल्वा हॉकी, रग्बी, टेबल टेनिस और एथलेटिक्स भी कर चुके हैं। क्रिकेट से पहले डीविलियर्स दक्षिण अफ्रीका की राष्ट्रीय हॉकी टीम का हिस्सा रह चुके हैं। इतना ही नहीं वे दक्षिण अफ्रीका की ओर से जूनियर रग्बी टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका जूनियर एथलेटिक्स में 100 मीटर रेस में सबसे तेज दौड़ने का कारनामा भी किया था। वे दक्षिण अफ्रीका डेविस कप टेनिस टीम के सदस्य भी रह चुके हैं। साथ ही डिविलियर्स राष्ट्रीय बैडमिंटन अंडर-19 चैंपियन रह चुके हैं। इस कारण उनको मिस्टर 360' भी कहा जाता है।

ये रिकॉर्ड है सबसे यादगार
अपने क्रिकेट करियर में डीविलियर्स ने ढेरों रिकॉर्ड बनाए लेकिन सबसे यादगार है उनके द्वारा बनाया गया वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक और अर्धशतक। जी हां! उन्होंने 18 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहांसबर्ग में खेले गए वनडे मैच में सिर्फ 31 गेंदों में वनडे इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा था। इस दौरान उन्होंने 16 गेंदों में अपना अर्धशतक भी पूरा किया था। इस मैच में उन्होंने 59 गेंदों में 149 रनों की पारी खेली थी।

तीन बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर के रूप चुने गए
डीविलियर्स को बेजोड़ प्रदर्शन के लिए तीन बार आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वन-डे क्रिकेटर के रूप चुना जा चुका है। आईसीसी ने साल 2010, 2014 और 2015 में डीविलियर्स को आईसीसी वन-डे प्लेयर ऑफ द ईयर चुना था। उनके नाम 50 ओवर के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 37 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है, इसके अलावा उन्होंने 121 चौके भी लगाए हैं। 2007 से 2015 के बीच 3 वर्ल्ड कप में खेले गए 23 मैचों में डिविलियर्स ने 63.52 की औसत से 1207 रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 162 रन है।

Show More
Siddharth Rai Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned