शराब के नशे में धुत गिब्स खो बैठे थे अपना आपा, रच डाला था ऐसा इतिहास, आज तक नहीं तोड़ पाया कोई

दक्षिण अफ्रीका ( South Africa) के हफनमौला खिलाड़ी हर्सल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 175 रनों की पारी खेली थी। गिब्स भी भारतीय प्लेयर युवराज (Yuvraj Singh) की तरह छह गेंदों में छह छक्के लगा चुके हैं.....

By: भूप सिंह

Published: 24 Oct 2020, 02:20 PM IST

नई दिल्ली। आईपीएल 2020 (IPL 2020) जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है रोमांचक होता जा रहा है। इस सीजन में खेल रही आठों टीमें प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए जी-जान लगा रही हैं। आईपीएल हिस्ट्री में भी कई ऐतिहासिक पल आए हैं जिन्हें भुलाना बहुत ही मुश्किल हैं। इससे पहले कि हम आपसे आईपीएल (IPL 13) के उन ऐतिहासिक पलों को साझा करें। आज हम आज आपको एक ऐसे ऐतिहासिक मैच से रूबरू करवाते हैं तो आज भी एक याद बना हुआ है। आपको भी शायद याद होगा वर्ष 2006 में साउथ अफ्रीका और ऑस्‍ट्रेलिया (South Africa vs Australia) के बीच खेला गया वो मैच जिसमें साउथ अफ्रीका (South Africa) ने ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) को 434 रनों का लक्ष्य दिया था।

भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाते ही टीम से आउट हुए जोगिंदर, ऐसा रहा वर्ल्ड कप हीरो से रियल हीरो तक का सफर

herschel_gibbs-2.jpg

गिब्स ने बनाए थे 175 रन
इस मैच को लगभग 15 साल पूरे होने को हैं। इसमें दक्षिण अफ्रीका (South Africa) ने वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़े स्कोर का पीछा किया था, जो आज भी एक रिकॉर्ड है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के हफनमौला खिलाड़ी हर्सल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने इस मैच में 175 रनों की पारी खेली थी। गिब्स भी भारतीय प्लेयर युवराज की तरह छह गेंदों में छह छक्के लगा चुके हैं।

herschel_gibbs-1.jpg

शराब के नशे में थे गिब्स
गिब्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'टू द पॉइंट: द नो होल्ड्स बार्रेड’ के जरिए खुलासा किया था कि मैं उस मैच से पहले रात को रातभर पार्टी कर रहा था, मैंने खूब शराब पी थी और इसी के चलते 434 रनों के लक्ष्य का पीछा करने वाले मैच में मैं हैंगओवर में था। इस पारी में गिब्स ने 111 गेंदों पर 175 रनों की धुंआधार पारी खेली थी, जिसमें 21 चौके और 7 जबरदस्त सिक्स लगाए थे।

 

herschel_gibbs-3.jpg

आज तक नहीं टूटा रिकॉर्ड
400 रनों के लक्ष्य का पीछा कर जीतने वाली साउथ अफ्रीका पहली टीम है, ये रिकॉर्ड आज नहीं टूट पाया है। इस जीत में गिब्स, ग्रीम स्मिथ और मार्क बाउचर का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा था। अगर बात करें गिब्स की तो उन्होंने अपने देश के लिए 248 वनडे, 23 टी 20 और 90 टेस्ट मैच खेले हैं।

Show More
भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned