विश्व कप क्रिकेट : दो अपराजेय टीमों के बीच मुकाबला, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी

विश्व कप क्रिकेट : दो अपराजेय टीमों के बीच मुकाबला, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी

Mazkoor Alam | Publish: Jun, 12 2019 10:14:40 PM (IST) | Updated: Jun, 13 2019 02:36:46 PM (IST) क्रिकेट

  • चोटिल धवन इस मैच से रहेंगे बाहर, खल सकती है कमी
  • शंकर और कार्तिक में से कोई ले सकता है शिखर की जगह
  • मैच पर बारिश का साया भी मंडरा रहा है

नॉटिंघम : भारत ने इंग्लैंड में जारी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का आगाज शानदार तरीके से किया है। शुरुआती दोनों मैचों में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया को बड़ी आसानी से मात दी है। भारत ने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हराया तो वहीं दूसरे मैच में मौजूदा विश्व कप विजेता ऑस्‍ट्रेलिया को 36 रनों से मात दी। भारत विश्व कप 2019 में अभी तक अपराजेय है। अब गुरुवार को उसका मुकाबला एक और अपराजेय टीम न्यूजीलैंड से होगा तो यह देखना दिलचस्प रहेगा कि कौन-सी टीम अपना अपराजेय क्रम बरकरार रखती है।
हालांकि इस मैच पर बारिश का साया भी मंडरा रहा है। पिछले कुछ दिनों से नॉटिंघम में बारिश हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मैच के दिन भी दोपहर तक बारिश हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : अब भारत और न्यूजीलैंड मैच पर मौसम की बुरी नजर, बारिश डाल सकती है बाधा

भारत को शिखर की खलेगी कमी

पिछले मैच में शिखर धवन कंधे में चोट लगी थी। वह कम से कम कम से कम दो मैचों से बाहर हो गए हैं और उन पर विश्व कप से भी बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाया था। उनकी जगह केएल राहुल के ओपनिंग करने की संभावना है। वह भी फॉर्म में हैं। भारत के दूसरे ओपनर रोहित शर्मा भी लय में दिख रहे हैं। उन्होंने पिछले दोनों मैचों में टीम इंडिया को ठोस शुरुआत दिलाई थी। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में शतक लगाया था। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी वाले मध्य क्रम ने भी अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। हार्दिक पांड्या ने भी दूसरे मैच में 48 रन की शानदार पारी खेली थी। इसके अलावा भारतीय गेंदबाज भी शानदार फॉर्म में हैं। भारत के गेंदबाज दो मैचों में 19 विकेट चटका चुके हैं।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : श्रीलंकाई स्टार गेंदबाज लसिथ मलिंगा की सास का निधन, लौटेंगे स्वदेश

शिखर की जगह विजय शंकर को मिल सकता है मौका

धवन जबरदस्त फॉर्म में थे। इसलिए उनका बाहर होना टीम इंडिया के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। उनकी जगह के दावेदार दो खिलाड़ी हैं। हरफनमौला विजय शंकर और अनुभवी दिनेश कार्तिक। दिनेश कार्तिक के पास अनुभव है, लेकिन विजय शंकर गेंदबाजी भी कर सकते हैं और नॉटिंघम में जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है, उसमें तेज गेंदबाजों को मदद मिलने का अनुमान है। ऐसे में अपनी तेज गेंदबाजी की वजह से विजय शंकर का दावा मजबूत लगता है।

इसे भी पढ़ें : क्रिकेट विश्व कप : विंडीज के खिलाफ मैच रद्द होने से खुश हैं दक्षिण अफ्रीका के कप्तान प्लेसिस

ऐसी हो सकती है भारतीय एकादश

ओपनिंग की जिम्मेदारी रोहित शर्मा और केएल राहुल पर होगी। पहले विकेट पर कप्तान विराट कोहली आएंगे। इसके बाद चौथे नंबर विजय शंकर और पांचवें पर महेंद्र सिंह धोनी होंगे। छठे और सातवें पर क्रमश: केदार जाधव और हार्दिक पांड्या का खेलना तय है। स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी कुलदीप यादप और युजवेंद्र चहल के पास रहेगी। तेज गेंदबाजी का जिम्मा भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह संभालेंगे। अगर मैच के दिन भी आसमान में बादल रहे तो संभव है कि कुलदीप की जगह भारत मोहम्मद शमी को एकादश में शामिल करे।

इसे भी पढ़ें : विश्व कप क्रिकेट : जानें पाकिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई पारी की खास बातें और बनें रिकॉर्ड

न्यूजीलैंड की टीम संतुलित

इस विश्व कप में न्यूजीलैंड की टीम भी काफी संतुलित नजर आ रही है। वह विश्व कप में लगातार तीन मैच जीतकर हैट्रिक लगा चुका है और भारत को हराकर वह लगातार चौथी जीत चाहेगा। लेकिन यह उसके लिए आसान नहीं होने जा रहा। भारतीय टीम जबरदस्त फॉर्म में है। केन विलियमसन के नेतृत्‍व वाली टीम की बल्लेबाजी अभी तक ठीक-ठाक दिखी है। रॉस टेलर भी फॉर्म में आ चुके हैं और मार्टिन गुप्टिल तथा कप्तान केन विलियम्सन विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं। लेकिन उनकी मुलाकात अब तक विश्व कप में शीर्ष टीम से नहीं हुई है। उसने अभी तक कमजोर प्रतिद्वंद्वियों श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से खेले हैं। उनकी असली परीक्षा भारत की शानदार गेंदबाजी आक्रमण के सामने होगी।
जहां तक किवीज की गेंदबाजी की बात है तो वह ट्रेंट बोल्ट के नेतृत्व में शानदार नजर आ रही है। उनका साथ देने के लिए टीम में कोलिन मनुरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस और टिम साउदी हैं। स्पिन का जिम्मा मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी में से किसी एक के पास रहेगा।

आंकड़ों में भी भारत का पलड़ा भारी

भारत न्यूजीलैंड के बीच के आंकड़ों की बात करें तो वह भारत के पक्ष में हैं। हालांकि विश्व कप में न्यूजीलैंड को हल्की सी बढ़त मिली हुई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप में कुल सात मैच हुए हैं। इसमें न्यूजीलैंड को चार और भारत को तीन में जीत मिली है।
ओवरऑल आंकड़े की बात करें तो इन दोनों के बीच कुल 106 मैच हुए हैं और भारत 55 बार जीता है तो 45 मैच में न्यूजीलैंड को जीत मिली है। एक मैच टाई हुआ है और पांच मुकाबले बेनतीजा रहे हैं।

विश्व कप क्रिकेट की पल-पल की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned