scriptIND vs PAK: T20 World Cup में बेमिसाल है भारत, पाकिस्तान को डरा सकते हैं आंकड़े, देखें कौन किस पर पड़ा भारी | ind vs pak t20 world cup head to head record and stats | Patrika News
क्रिकेट

IND vs PAK: T20 World Cup में बेमिसाल है भारत, पाकिस्तान को डरा सकते हैं आंकड़े, देखें कौन किस पर पड़ा भारी

IND vs PAK: T20 World Cup 2024 का सबसे बड़ा मुकाबला आज रविवार को भारत और पाकिस्‍तान के बीच न्‍यूयॉर्क में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्‍ड कप में अब भारत का रिकॉर्ड बेमिसाल है। टीम इंडिया के आंकड़े पाकिस्तान को डरा सकते हैं। जानें अब तक कौन किस पर भारी पड़ा है?

नई दिल्लीJun 09, 2024 / 11:53 am

lokesh verma

IND vs PAK
IND vs PAK: T20 World Cup 2024 का सबसे बड़ा मुकाबला आज रविवार को नासाऊ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, जब भारत और पाकिस्तान की टीम एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेगी। हालांकि यदि रेकॉर्ड पर नजर डालें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप में अब तक कुल सात मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से छह भारतीय टीम ने जीते, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ एक जीत नसीब हुई है। अब देखना यह है कि दोनों टीमों के बीच इस महामुकाबले में कौन सी टीम जीत हासिल करती है।

T20 World Cup में कब-कब हुई भिड़ंत

2022 – भारत 4 विकेट से जीता (मेलबर्न)
2021 – पाकिस्तान 10 विकेट से जीता (दुबई)
2016 – भारत 06 विकेट से जीता (कोलकाता)
2014 – भारत 07 विकेट से जीता (मीरपुर)
2012 – भारत 08 विकेट से जीता (कोलंबो)
2007 – भारत 05 रन से जीता (जोहानिसबर्ग)
2007 – भारत बॉल आउट में जीता (डरबन)

पहले गेंदबाजी करने वाली टीम का पलड़ा भारी

भारत और पाक के बीच खेले गए कुल सात मैचों में पहले गेेदबाजी करने वाली टीम ने पांच मैच जीते हैं। वहीं, पिछले पांच मुकाबलों में भी पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है।

तेज गेंदबाजों को मिलेगा फायदा

न्यूयॉर्क के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों की मददगार रहेगी। खासतौर पर पहली पारी के शुरुआती पांच-छह ओवर में पेसरों को स्विंग और उछाल मिलेगा। ऐसे में इस विकेट पर टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना फायदेमंद रहेगा।
यह भी पढ़ें

IND vs PAK: अमेरिका में सुबह तो इंडिया में कब-कहां फ्री देख सकते हैं भारत-पाक महामुकाबला

टीम इंडिया जीती तो सुपर-8 में जगह पक्की

भारतीय टीम ने पहले मैच में आयरलैंड को शिकस्त दी थी। टीम इंडिया यदि पाकिस्तान को भी हरा देती है तो उसकी सुपर-8 में जगह लगभग पक्की हो जाएगी। इसके बाद भारतीय टीम का मुकाबला कनाडा और अमरीका की टीम से होगा, जिसके खिलाफ जीत हासिल करना ज्यादा मुश्किल नहीं होगा।

विराट-रोहित से अच्छी ओपनिंग की आस

आयरलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पारी की शुरुआत की थी, लेकिन विराट जल्द आउट हो गए थे। पाकिस्तान के खिलाफ दोनों अनुभवी खिलाडिय़ों पर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने का दारोमदार होगा।

बुमराह-सिराज को जल्द विकेट चटकाने होंगे

भारतीय टीम की तेज गेंदबाजी की बागडोर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के कंधों पर रहेगी। यदि बुमराह और सिराज जल्द विकेट लेने में सफल हुए तो पाक टीम पर दबाव बन सकता है।

कुलदीप यादव को मिल सकता है मौका

भारतीय टीम अंतिम एकादश में एक बदलाव कर सकती है। टीम में चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को मौका मिल सकता है, क्योंकि पाकिस्तान के खिलाफ उनका रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। ऐसे में अक्षर पटेल को बाहर किया जा सकता है।

पाकिस्तान हारी तो अगले दौर में पहुंचना मुश्किल

अमरीका के खिलाफ पहले मैच में उलटफेर का शिकार होने वाली पाक टीम के लिए भारत के खिलाफ करो या मरो वाला मुकाबला होगा। पाकिस्तान को यदि सुपर-8 में जगह बनानी है तो उसे हर हाल में भारतीय टीम को हराना होगा। पाक टीम भले ही अमरीका से हारी है लेकिन वह कभी भी पलटवार कर सकती है।

रिजवान-फखर को जल्द करना होगा आउट

पहले मुकाबले में ओपनर मोहम्मद रिजवान और मध्यक्रम के बल्लेबाज फखर जमन भले ही सस्ते में आउट हो गए, लेकिन भारत के खिलाफ इन दोनों का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है।

पाक पेस बैटरी से रहना होगा सावधान

पाकिस्तान के पास नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, हारिफ रऊफ और मोहम्मद आमिर के रूप में जबरदस्त पेस आक्रमण है। अफरीदी और आमिर लेफ्ट आर्म पेसर हैं और इनके खिलाफ भारतीय बल्लेबाजों का रेकॉर्ड खराब रहा है।

कप्तान बाबर आजम पर होगा दबाव

अमेरिका से मिली हार के बाद पाक कप्तान बाबर आजम पर बेहद दबाव रहेगा। पहले मैच में उन्होंने 43 गेंदों में 44 रन की धीमी पारी खेली थी, जिसके लिए उनकी आलोचना हो रही है। उनकी कप्तानी पर भी सवालिया निशान लग गया है।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IND vs PAK: T20 World Cup में बेमिसाल है भारत, पाकिस्तान को डरा सकते हैं आंकड़े, देखें कौन किस पर पड़ा भारी

ट्रेंडिंग वीडियो