scriptदक्षिण अफ्रीका के बाद आईसीसी टूर्नामेंटों में विश्व क्रिकेट का नया चोकर बना भारत! | India becomes the new chokers of world cricket in ICC tournaments after South Africa | Patrika News
क्रिकेट

दक्षिण अफ्रीका के बाद आईसीसी टूर्नामेंटों में विश्व क्रिकेट का नया चोकर बना भारत!

Team India : अक्सर दक्षिण अफ्रीकी टीम की विश्व कप के नॉकआउट चरण में लड़खड़ाने के लिए आलोचना की जाती रही थी, लेकिन अब लगता है भारत विश्व क्रिकेट का नया चोकर बन गया है और उसने दक्षिण अफ्रीका की जगह ले ली है। टीम इंडिया एक दशक से द्विपक्षीय सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर रही है, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंटों और उसके नॉकआउट चरण में दिग्गजों से भरी टीम लय खो देती है।

Dec 11, 2022 / 10:33 am

lokesh verma

india-becomes-the-new-chokers-of-world-cricket-in-icc-tournaments-after-south-africa.jpg

दक्षिण अफ्रीका के बाद आईसीसी टूर्नामेंटों में विश्व क्रिकेट का नया चोकर बना भारत।

Team India : लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप के नॉकआउट चरण में लड़खड़ाने के लिए आलोचना की जाती रही थी, लेकिन अब लगता है भारत विश्व क्रिकेट का नया चोकर बन गया है और उसने दक्षिण अफ्रीका की जगह ले ली है। भारत ने पिछले एक दशक में द्विपक्षीय सीरीज में बेहतर प्रदर्शन किया है, लेकिन आईसीसी टूर्नामेंटों और उसके नॉकआउट चरण में सुपर स्टारों से लैस टीम इंडिया लड़खड़ा जाती है और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पाती। भारत ने आखिरी बार 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। उसके बाद से कप्तान, कोच और खिलाड़ी सब बदले, लेकिन भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों ने भारत को फिर से ट्रॉफी उठाते नहीं देखा।
भारत 2014 के टी20 विश्व कप में फाइनल में श्रीलंका से हार गया था। 2015 में 50 ओवर के विश्व कप में सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया। 2016 में टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में वेस्ट इंडीज से हार गया। वहीं, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान से हार गया और 2019 में 50 ओवर के विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया। इसके बाद भारत 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इंग्लैंड में हुए फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया।

भारतीय टीम को चोकर्स कह सकते हैं : कपिल

2021 में टी20 विश्व कप में विराट कोहली और रवि शास्त्री के होते हुए भारत ग्रुप चरण से आगे नहीं जा पाया। इस निराशाजनक अभियान के बाद महान कपिल देव ने स्वीकार किया कि भारतीय टीम को चोकर्स कहा जा सकता है। 2022 में प्रशंसकों को उम्मीद थी कि नए कप्तान रोहित शर्मा अपनी आईपीएल कामयाबी के बाद कुछ चमत्कार कर दिखाएंगे, लेकिन पूरे टूर्नामेंट के दौरान वह भारी दबाव में नजर आए।

यह भी पढ़े – ईशान के दोहरे शतक पर दिनेश कार्तिक का बड़ा बयान, बोले- इस दिग्गज का करियर खत्म

वर्ल्ड कप में असफलता के कारण

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में खराब टीम चयन, एकतरफा दृष्टिकोण, फेल होने का डर और बड़े मैचों का दबाव और आत्मविश्वास की कमी भारत की असफलता के बड़े कारण रहे। अधिकतर क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि भारत इतनी प्रतिभा होने के बावजूद निडर शैली की क्रिकेट नहीं खेल पाया, जिसका कारण खिलाड़ियों पर टीम में अपना स्थान बनाए रखने का दबाव था।

…नहीं तो देर हो जाएगी

भारत वनडे विश्व कप 2023 का मेजबान है। इस समय वह जैसा प्रदर्शन कर रहा है, उससे प्रशंसकों को उम्मीद कम नजर आती है। अब जागने और कुछ कार्रवाई करने का समय आ गया है, नहीं तो काफी देर हो जाएगी।

यह भी पढ़े – ईशान किशन होटल के कमरे में करते थे ये काम, पूर्व कोच मजूमदार ने खोला राज

Home / Sports / Cricket News / दक्षिण अफ्रीका के बाद आईसीसी टूर्नामेंटों में विश्व क्रिकेट का नया चोकर बना भारत!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो