scriptInd vs Aus Test Series 2024: 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम जाएगी ऑस्ट्रेलिया, पर्थ में पहला मुकाबला | india tour of australia 5 match test series schedule venue know detail | Patrika News
क्रिकेट

Ind vs Aus Test Series 2024: 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम जाएगी ऑस्ट्रेलिया, पर्थ में पहला मुकाबला

India’s Tour Of Australia 2024-25: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इस साल के अंत में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी, जिसका पहला मुकाबला पर्थ में खेला जाएगा.

Mar 19, 2024 / 05:46 pm

Vivek Kumar Singh

indvaus.jpg
India vs Australia 5 Test Match Venue: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अपने घर में खेले जाने वाले 5 टेस्ट मैचों के लिए वेन्यू की घोषणा कर दी है. हालांकि पूरे कार्यक्रम की घोषणा अगले कुछ दिन में हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि सीरीज का पहला मुकाबला पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में खेला जाए. हाल ही में इसी मैदान पर पाकिस्तान की खिलाफ टेस्ट सीरीज का एक मुकाबला खेला गया था, जहां दर्शकों की संख्या काफी कम रही थी.
जिसको देखते हुए वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया अपने बेहतर प्रयास से इस स्टेडियम को खचाखच भरने की कोशिश कर रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस स्टेडियम में 60 हजार नए सीट लगाए जाएंगे. पर्थ में भारतीय टीम ने कई ऐतिहासिक मुकाबला खेला है. इस स्टेडियम के रिनोवेशन के बाद यहां अभी तक 4 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें सभी मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया ने बाजी मारी है.
रिनोवेशन के बाद इस स्टेडियम में पहला मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जहां कंगारुओं ने भारतीय टीम को 146 रन से शिकस्त दी थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड को भी मात दी है. यहां की पिच तेज गेंदबाजी के लिए फादेमंद मानी जाती है और बड़ी बाउंड्री होने के नाते यहां रन बनाना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है.
भारतीय टीम इस साल नवंबर के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर सकती है. 2014-25 के बाद से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में हारी नहीं है. 2018-19 में खेली गई सीरीज को भारत ने 2-1 से अपने नाम किया. 2020-21 में भी भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा और इस बार भी भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम किया. सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ही नहीं भारतीय टीम भारत में भी कंगारुओं पर भारी पड़ी है और 2004 के बाद से कोई सीरीज नहीं गंवाई है.

Home / Sports / Cricket News / Ind vs Aus Test Series 2024: 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम जाएगी ऑस्ट्रेलिया, पर्थ में पहला मुकाबला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो