scriptIPL 2023 : पहले मुक़ाबले में गुजरात से भिड़ेगा चेन्नई, स्टोक्स को कप्तान के तौर पर निखारेंगे धोनी | Patrika News

IPL 2023 : पहले मुक़ाबले में गुजरात से भिड़ेगा चेन्नई, स्टोक्स को कप्तान के तौर पर निखारेंगे धोनी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 29, 2023 11:13:35 am

Submitted by:

Siddharth Rai

2008 से लगातार चेन्नई की कप्तानी कर रहे धोनी आखिरी बार बतौर कप्तान और खिलाड़ी आइपीएल में खेलने के लिए उतरेंगे। हालांकि अभी धोनी के आइपीएल से संन्यास और स्टोक्स के नए कप्तान पर आधिकारिक तौर पर मोहर नहीं लगी है लेकिन ये साफ है कि धोनी के बाद 2024 में स्टोक्स चेन्नई के नए कप्तान हो सकते हैं।

ms_dhoni.png

Indian premier league 2023: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का पहला मुक़ाबला 31 मार्च को डिफेंडिंग चैंपियंस गुजरात टाइटंस (GG) और चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खेला जाएगा। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले जाने वाले इस मैच से पहले CSK के अभ्यास सत्र को देखने के लिए हजारों की संख्या में दर्शक स्टेडियम में आए हुए थे। लेकिन सभी की नजरें बार-बार अपने स्टार खिलाड़ी और टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर टिकी थी। जैसे ही धोनी ने मैदान पर कदम रखा, पूरा स्टेडियम धोनी, धोनी और थाला के नाम से गूंज उठा। करीब 25 मिनट तक स्टेडियम धोनी के नाम से गूंजता रहा और फिर अचानक प्रशंसक स्टोक्स, स्टोक्स के नारे लगाने लगे। इससे साफ जाहिर है कि चेन्नई के प्रशंसक भी समझ गए हैं कि धोनी के बाद इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स सीएसके की कमान संभालेंगे।

धोनी का आखिरी सीजन :
2008 से लगातार चेन्नई की कप्तानी कर रहे धोनी आखिरी बार बतौर कप्तान और खिलाड़ी आइपीएल में खेलने के लिए उतरेंगे। हालांकि अभी धोनी के आइपीएल से संन्यास और स्टोक्स के नए कप्तान पर आधिकारिक तौर पर मोहर नहीं लगी है लेकिन ये साफ है कि धोनी के बाद 2024 में स्टोक्स चेन्नई के नए कप्तान हो सकते हैं।

फ्रेंचाइजी और माही की पहली पसंद :
टीम के एक अधिकारी के मुताबिक, स्टोक्स को चेन्नई का कप्तान बनाने की योजना पर काफी पहले से विचार शुरू हो गया था। ना सिर्फ सीएसके फ्रेंचाइजी बल्कि धोनी भी स्टोक्स के नाम पर सहमत थे। इसी कारण सीएसके ने कुछ महीने पहले हुई मेगा नीलामी में स्टोक्स को 16.25 करोड़ रुपए की भारी-भरकम राशि में खरीदा गया।

जडेजा थे विकल्प लेकिन उन्होंने मौका गंवाया
सूत्रों के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को धोनी के विकल्प के रूप में देखा जा रहा था। इस कारण पिछले सीजन में जडेजा को सीएसके का कप्तान भी बनाया गया। लेकिन ना सिर्फ उनकी कप्तानी खराब रही बल्कि टीम और उनका प्रदर्शन भी बेहद निराशाजनक रहा। हालात इतने खराब हो गए कि बीच टूर्नामेंट में जडेजा को कप्तानी छोडऩी पड़ी और टीम की बागडोर फिर धोनी को अपने हाथ में लेनी पड़ी।

स्टोक्स की इन खूबियों से प्रभावित सीएसके
-जुझारू खिलाड़ी, गेंद और बल्ले से मैच का रुख पलटने का दमखम
-इंग्लैंड को वनडे और टी-20 विश्व कप जिताने में अहम भूमिका निभाई
-टीम को एकजुट रखते हैं और आगे बढ़कर जिम्मेदारी उठाते हैं

कोच फ्लेमिंग ने मैकुलम से भी ली राय
सीएसके के कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने इंग्लैंड के टेस्ट कोच ब्रेंडन मैकुलम से भी स्टोक्स के बारे में चर्चा की थी। फ्लेमिंग और मैकुलम न्यूजीलैंड के हैं और स्टोक्स इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान हैं। मैकुलम से बात करने के बाद फ्लेमिंग ने सीएसके प्रबंधन को स्टोक्स के नाम पर मोहर लगाने को कहा था।

कप्तानी में दमदार रेकॉर्ड :
06 : ट्रॉफी कुल सीएसके ने धोनी की कप्तानी में जीती
04 : बार आइपीएल और दो बार चैंपियंस ट्रॉफी जीती
210 : मैचों में माही ने सीएसके लिए अब तक कप्तानी की
123 : मैच चेन्नई ने जीते, 86 हारे और एक बेनतीजा रहा

बेन का शानदार प्रदर्शन :
43 : मैच कुल बेन स्टोक्स ने अब तक आइपीएल में खेेले
920 : रन ठोके, दो शतक, दो अर्धशतक, 28 विकेट झटके
16.25 : करोड़ रुपए में सीएसके ने मेगा नीलामी में खरीदा

 

ms.png

इस सत्र माहौल में ढलेंगे बेन स्टोक्स
सूत्रों के मुताबिक, इस साल स्टोक्स के पास सीएसके का इको-सिस्टम जानने का अच्छा मौका है। वे खिलाडिय़ों, मैनजमेंट, प्रशंसकों और ब्रांड सीएसके को समझ सकेंगे और यहां के वातावरण में खुद को ढाल सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो