फखर जमां का एक और WORLD RECORD, बिना आउट हुए ठोके 455 रन

क्रिकेट की दुनिया में कई बार ऐसे रिकॉर्ड भी बन जाते है, जिन्हें तोड़ना लंबे समय तक संभव नहीं होता। हाल ही में एक ऐसा ही रिकॉर्ड बना है।

By: Akashdeep Singh

Published: 24 Jul 2018, 01:50 PM IST

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने जिम्बाब्वे दौरे पर जमकर रन बटोरे हैं। इसमें फखर जमां सबसे आगे हैं, उन्होंने 5 ODI मैचों में रिकॉर्ड 515 रन बनाए हैं। इन रनों को बनाने के लिए उन्होंने 65 चौके और 6 छक्कों के सहारे 111 की शानदार स्ट्राइक रेट से रन बनाए। उनकी इस शानदार बल्लेबाजी के लिए उनको मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। फखर जमां ने इस सीरीज के दौरान बिना अपना विकेट गंवाए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड बना दिया है। इस रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए उन्होंने कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है। पाकिस्तानी टीम ने शानदार बल्लेबाजी के दम पर जिम्बाब्वे को सीरीज में 5-0 की करारी मात दी। पाकिस्तान ने पहला मैच 201 रन, दूसरा और तीसरा मैच 9 विकेट से, चौथा मैच 244 रन और पांचवां मैच 131 रनों से जीता।


सोम लेकर रविवार तक खड़ा किया वर्ल्ड रिकॉर्ड
फखर जमां ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 16 जुलाई सोमवार को दूसरे ODI मैच में शतक जड़ा, फिर उन्होंने 20 जुलाई शुक्रवार को चौथे ODI में दोहरा शतक जड़ा और इसके बाद उन्होंने रविवार को हुए आखिरी ODI में 85 रनों की पारी खेल बिना आउट हुए ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। फखर जमां ने पिछले 4 मैचों में 392 गेंदों का सामना करके 445 रन बनाकर अपना विकेट गंवाया है। वह दूसरे, तीसरे और चौथे ODI मैच में नॉट आउट रहने के बाद पांचवें मैच में 85 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने इस रिकॉर्ड को बनाते हुए कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा है।


इन खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे-
फखर जमां- 455
मोहम्मद यूसुफ- 405
लैंस क्लूसनर- 400
जावेद मियांदाद- 398
अरविंद डी सिल्वा- 389

फखर के सीरीज के दौरान और रिकॉर्ड-
फखर ने इस सीरीज में कुल 515 रन बनाए। मतलब पांच मैचों में 515 रन। रन के हिसाब से देखे तो प्रति मैच में 100 से भी ज्यादा रन। वो पांच मैचों की किसी सीरीज में सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए है। इस सीरीज के दौरान फखर ने 60, 117, 43, 210, और 85 रनों की पारी खेली। बेशक फखर ने एक कमजोर टीम के खिलाफ ये रिकॉर्ड बनाया है। लेकिन रिकॉर्ड तो रिकॉर्ड होता है। अब जब यह बन चुका है तो इसे तोड़ने के लिए अन्य क्रिकेटरों को केवल फॉर्म ही नहीं किस्मत की भी जरुरत होगी।

Show More
Akashdeep Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned