scriptनवाड़ बनाने सैकड़ों एकड़ में हजारों पेड़ों का सफाया | Patrika News
क्राइम

नवाड़ बनाने सैकड़ों एकड़ में हजारों पेड़ों का सफाया

बर्बादी की दांस्ता बयां कर रहे जंगल : गुडी रेंज और सरमेश्वर बीट में कट रहे पेड़, ठूंठ को बेखौफ जला रहे माफिया जंगल में बन माफिया अतिक्रमण कर नवाड़ बनाने में लगा हुआ है। इसके लिए हर दिन पेड़ों पर अंधाधुंध कुल्हाड़ी चलाई जा रही है। पेड़ों को काटकर बचे हुए ठूंठ को जला रहे […]

खंडवाJun 02, 2024 / 01:11 pm

Deepak sapkal

पेड़ को काटकर जलाने के लिए इस तरह से रख छोड़ा।

बर्बादी की दांस्ता बयां कर रहे जंगल : गुडी रेंज और सरमेश्वर बीट में कट रहे पेड़, ठूंठ को बेखौफ जला रहे माफिया

जंगल में बन माफिया अतिक्रमण कर नवाड़ बनाने में लगा हुआ है। इसके लिए हर दिन पेड़ों पर अंधाधुंध कुल्हाड़ी चलाई जा रही है। पेड़ों को काटकर बचे हुए ठूंठ को जला रहे हैं। अब तक सैकड़ों एकड़ जंगल में हजारों पेड़ों का सफाया हो गया है। बावजूद इसके जिम्मेदार बन विभाग अब तक किसी तरह की कार्रवाई की हिम्मत नहीं जुटा पाया है।
गुड़ी गांव से करीब 06 किलोमीटर पर ही जंगल का सफाया हो रहा है। शुक्रवार को जब पत्रिका की टीम हडिया गांव से कुछ आगे कक्ष क्रमांक 760 मीताबेडी सर्कल में पहुंची तो यहां नदी पार करने के बाद ही जंगल में हरे भरे पेड़ जमीन पर पड़े नजर आए। पेड़ एक या दो दिन पहले ही काटकर पटक दिए गए थे। इनके दंठ में आग लगा दी गई थी। कुछ पेड़ों के दंठ तो जल गए थे लेकिन कुछ अब भी जंगल की बर्बादी की दांस्ता बयां कर रहे थे। इससे आगे बढ़ने पर सागौन के पेड़ों के दंठ जलकर राख हो गए थे। वहीं पास में 150 से अधिक अरकाट के पेड़ों को चारों तरफ से थोड़ा-थोड़ा काटकर उसमें आग लगा दी गई थी। कुछ पेड़ों को अधूरा काटकर छोड़ दिया गया था। इन्हें भी एक दो दिन में गिरा दिया जाएगा। इस तरह से नवाड़ बनाने के लिए जंगल माफियाओं के द्वारा अंधाधुंध पेड काटे जा रहे हैं। यहां कार्रवाई करने वाला कोई नहीं है।
यहां अब पेड़ों के ठूंठ को जलाने की तैयार

सरमेश्वर बीट के सीताबेडी में जहां वन चौकी प्रस्तावित की गई थी वहां अब मलबा पड़ा हुआ हैं। टूटी हुई रहे पड़ी है। बन माफिया ने दीवार भी गिरा दी है। इससे कुछ ही दूर जंगल में चारों तरफ लाखों पेड़ों के ठूंठ नजर आते हैं। इन टूठ को जलाने के लिए बन माफिया ने तैयारी कर ली है। ठूंठ को जलाने के लिए उसके आसपास बारिक सुखी लकड़ी जमा दी है। इस तरह लाखों की कीमत रखने वाले इन पेड़ों को वन माफिया काटने में लगा हुआ है।

Hindi News/ Crime / नवाड़ बनाने सैकड़ों एकड़ में हजारों पेड़ों का सफाया

ट्रेंडिंग वीडियो