Self Lockdown: चुनाव के 'मोह' में सरकार ने नहीं लगाया, लोगों ने खुद ही लगा लिया 'सेल्फ लॉकडाउन'

self lockdown: बढ़ते कोरोना के बीच दमोह से एक प्रेरणा देने वाली खबर दमोह से आई है, यहां लोगों ने खुद ही लॉकडाउन कर दिया...।

By: Manish Gite

Published: 12 Apr 2021, 03:03 PM IST

 

दमोह। मध्यप्रदेश में बढ़ते कोरोना संकट के बीच दमोह जिले से एक अच्छी खबर आई है। यहां लोगों ने सतर्कता बरतते हुए खुद ही लाकडाउन लगा लिया। यहां लोगों ने पूरा बाजार भी बंद रखा और हजारों लोग परिवार समेत अपने घरों में कैद रहे। इस सेल्फ लॉकडाउन (self lockdown) की सभी सराहना कर रहे हैं।

 

प्रदेश के सभी जिलों में संक्रमण बढ़ने के कारण सरकार ने नगरीय क्षेत्रों में वीकेंड लॉकडाउन (weekend lockdown in madhya pradesh) लगाया हुआ है, जबकि 12 शहरों में तो टोटल लॉकडाउन है। दमोह में उपचुनाव (bypoll) होने के कारण इसे लॉकडाउन से मुक्त रखा है। बढ़ते संकट (coronavirus in madhya pradesh) के बीच दमोह में लॉकडाउन नहीं लगाने से सरकार की आलोचना भी हो रही है। इसके पीछे शिवराज सिंह चौहान (cm shivraj singh chauhan) का कहना है कि उपचुनाव के कारण यह क्षेत्र चुनाव आयोग के अधिकार क्षेत्र में है। इधर, कोरोना संकट के खतरे को देखते हुए दमोह (lockdown in damoh) के एक कस्बे के लोगों ने तो खुद ही लॉकडाउन (self lockdown) लगा लिया। वीकेंड पर यहां लोगों ने 'सेल्फ लाकडाउन' रखा था।

 

यह भी पढ़ें कोरोना से निपटने के लिए मंत्रियों को दी गई बड़ी जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

यह भी पढ़ेंः खतरे में भोपाल: लॉकडाउन खुलते ही उमड़ी भीड़, सड़कों पर लग गया जाम

 

 

हटा ब्लाक के हिनोता कस्बे में लगा लॉकडाउन

दमोह में उपचुनाव चल रहे हैं, ऐसे में यहां लॉकडाउन नहीं लगने के फैसले के बाद कई लोग सरकार की आलोचना कर रहे हैं। इधर, दमोह जिले के हटा ब्लाक के हिनोता कस्बे के लोगों ने प्रशासनिक आदेश का इंतजार किए बगैर ही दो दिनों का 'वीकेंड लॉकडाउन' लगा लिया। इस दौरान हिनोता के बाजार पूरी तरह से बंद रहे और लोग खुद अपने घरों में कैद रहे। लोगों का कहना है कि जिस तेजी के साथ संक्रमण फैल रहा है, उससे वो चिंतित हैं और केवल उनके कस्बे में ही कई लोग कोरोना पाजिटिव आ गए हैं। कुछ मरीजों की मौत भी हो चुकी है। यहां के लोगों का कहना है कि ऐसे में उनके पास लॉकडाउन ही एक विकल्प बचा था। लिहाजा, उन्होंने यह कदम स्वेच्छा से उठा लिया। लोग कहते हैं कि यदि जरूरत पड़ी तो दो दिन के इस लॉकडाउन की अवधि को भी बढ़ाया जा सकता है।

 

यह भी पढ़ेंः कोरोना से निपटने के लिए मंत्रियों को दी गई बड़ी जिम्मेदारी, देखें लिस्ट

सिंधिया का दमोह दौरा

राज्यसभा सदस्य एवं भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया कल 13 अप्रैल को दमोह के दौरे पर रहेंगे। वे मंगलवार को दो चुनावी सभा में शामिल होंगे। इसके अलावा स्थानीय कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। यहां से भाजपा के उम्मीदवार राहुल सिंह लोधी चुनाव मैदान में हैं। लोधी सिंधिया समर्थक हैं और वे कुछ समय पहले कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे। तभी से यह सीट खाली थी। लोधी के सामने कांग्रेस से अजय टंडन चुनाव मैदान में है।

यह भी पढ़ेंः

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned