scriptबीजेपी-कांग्रेस की इस हॉट सीट पर आमने-सामने दो सगे भाई, रोचक था लोकसभा चुनाव का ये मुकाबला | Patrika News
दौसा

बीजेपी-कांग्रेस की इस हॉट सीट पर आमने-सामने दो सगे भाई, रोचक था लोकसभा चुनाव का ये मुकाबला

दौसा लोकसभा सीट पर हर बार के लोकसभा चुनाव में रोचक मुकाबले होते आए हैं। यही कारण है कि हर बार दौसा सीट देश में होने वाले लोकसभा चुनावों में हॉट सीट बन कर उभरकर आती है।

दौसाApr 16, 2024 / 03:05 pm

Akshita Deora

दौसा लोकसभा सीट पर हर बार के लोकसभा चुनाव में रोचक मुकाबले होते आए हैं। यही कारण है कि हर बार दौसा सीट देश में होने वाले लोकसभा चुनावों में हॉट सीट बन कर उभरकर आती है। यहां तक की इस सीट पर भाजपा को चुनाव जितवाने के लिए इस बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दौसा मुख्यालय पर रोड शो कर चुके हैं तो मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा व यूपी के सीएम योगी भी सभा कर चुके हैं। वहीं कांग्रेस में भी राहुल गांधी व सोनिया गांधी की पैनी नजर है। प्रियंका गांधी, पूर्व सीएम अशोक गहलोत व सचिन पायलट भी दौरा कर चुके हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में दौसा सीट से भाजपा व कांग्रेस पार्टियों ने दो सगे भाइयों को ही चुनाव लड़ा दिया था। उस चुनाव में भाजपा के सिम्बल पर चुनाव लड़े पूर्व डीजीपी हरीश चंद्र मीना को जीत मिली। हालांकि इस चुनाव में हरीश मीना के बड़े भाई नमोनारायण मीना चुनाव हार गए और वे तीसरे स्थान पर रहे थे। तो दूसरे पायदान पर एनपीपी के डॉ. किरोड़ी लाल मीना रहे थे।

हुआ था त्रिकोणात्मक मुकाबला

2014 के चुनाव में भाजपा ने डीजीपी पद से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेकर आए हरीश चन्द्र मीना को चुनावी मैदान में उतार दिया था तो कांग्रेस ने मनमोहन सरकार में दो बार केन्द्रीय मंत्री रहे कांग्रेस के दिग्गज नेता नमोनारायण मीना को चुनाव मैदान में उतारा था। वहीं डॉ. किरोड़ी लाल मीना ने भाजपा छोड़कर एनपीपी का दामन थाम लिया था। ऐसे में 2014 के लोकसभा चुनाव में मुकाबला रोचक हो गया था। तीनों दिग्गज नेता चुनावी मैदान में कूद गए थे और देश के इतिहास में यह सीट हॉट सीट बन कर उभर आई। अंत में इस चुनाव में भाजपा के हरीश चन्द्र मीना एनपीपी प्रत्याशी डॉ. किरोड़ी लाल मीना से 45 हजार 404 वोटों से चुनाव जीत गए। हालांकि कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री नमोनारायण मीना को इस चुनाव में तीसरे पायदान पर रहने पर 1 लाख 81 हजार 272 वोट मिले थे। हालांकि इस चुनाव में कुल 14 प्रत्याशी थे। उस वक्त 61 प्रतिशत मतदान हुआ था।
यह भी पढ़ें : प्रेम प्रसंग में पड़ी निर्दयी बहू ने प्रेमी के साथ मिलकर सास को दी दर्दनाक मौत, रोती रह गई डेढ़ साल की बेटी

कांग्रेस में चले गए थे भाजपा सांसद हरीश मीना

भाजपा के टिकट पर पहली बार 2014 में सांसद चुने गए हरीश चन्द्र मीना 2018 में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में चले गए और टोंक के देवली-उनियारा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ लिया और चुनाव भी जीत लिया। इसके बाद 2023 के विधानसभा चुनाव में भी हरीश चन्द्र मीना देवली-उनियारा से विधायक चुन लिए गए।
यह भी पढ़ें : मातम में बदली खुशियां: बेटी की शादी के 8 दिन पहले सड़क हादसे में मां की मौत, शादी का बिन्दोरा खाने जा रहे थे दम्पती

दौसा लोकसभा सीट बनी हॉट

भाजपा के टिकट पर दौसा लोकसभा सीट से पहली बार सांसद चुने गए हरीश चन्द्र मीना अब 2024 के लोकसभा चुनाव में टोंक-सवाईमाधोर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी है। इसी सीट से उनके बड़े भाई नमोनारायण मीना कांग्रेस के टिकट पर दो बार सांसद चुने गए थे। दोनों बार ही वे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन की सरकार में केन्द्रीय मंत्री भी बने थे।

Home / Dausa / बीजेपी-कांग्रेस की इस हॉट सीट पर आमने-सामने दो सगे भाई, रोचक था लोकसभा चुनाव का ये मुकाबला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो