scriptएकलदुना के समीप तैयार हो रहा रेलवे बेस | Indore-Dahod-Dhar Railway Line | Patrika News

एकलदुना के समीप तैयार हो रहा रेलवे बेस

locationधारPublished: Feb 21, 2018 06:47:14 pm

600 मीटर के पॉकेट में 15 किमी ट्रैक के लिए गुजरात के ठेकेदार को दिया काम

Railway Line

धार. इंदौर-दाहोद-धार रेलवे लाइन के काम ने अब गति पकड़ ली है। धार जिले के पीथमपुर से लेकर एकलदुना गांव के समीप तक करीब 15 किमी में ट्रेक बिछाने के लिए अर्थवर्क शुरू कर दिया गया है। इस कार्य के अलावा हाईलेबल और छोटे ब्रिज के काम भी साथ-साथ ही चलेंगे। एकलदुना गांव के समीप एक अंडरपास ब्रिज भी बनाया जाएगा। अर्थवर्क के इस काम को लेकर पास से ही मुरम व मिट्टी लाकर डाली जा रही है। यहां पर अर्थवर्क के काम में लगे कर्मचारियों ने बताया कि 15 किमी में 600-600 मीटर के पॉकेट में इन कामों को किया जा रहा है। मंगलवार को फील्ड में जाकर रेलवे लाइन के चल रहे काम को जब करीब से देखा तो सामने आया कि पीथमपुर से लेकर धार के बीच रेलवे लाइन के काम में अब तेजी आई है।

गुजरात की कंपनी को मिला है ठेका
एकलदुना में 5 फरवरी 2018 से काम शुरू किया गया है। यहां पर लगभग ४५ प्रतिशत से अधिक का काम अब तक पूरा कर लिया गया है। इस कार्य का ठेका रेलवे ने गुजरात के चंद्रेश पटेल को दिया है। पटेल ने सेक्टर वाइज काम का बंटवारा कर राजस्थान के जोधपुर निवासी ठेकेदार लादूराम को काम के लिए नियुक्त किया है।

33 फीट ऊंचाई तक होगा अर्थवर्क
एकलदुना गांव के समीप चल रहे अर्थवर्क कार्य में 11 मीटर यानि 33 फीट ऊंचाई तक मिट्टी व मुरम की परत डाली जाएगी। ऐसा इसलिए कि यहां से 100 से 150 फीट की दूरी पर रोड है और इस रोड को क्रॉस करने के लिए अंडरपास बनाया जाएगा। इसलिए यहां पर 33 फीट ऊंचा बेस तैयार किया
जा रहा है।

जल्द ही धार के सीमा में शुरू होगा काम
ठेकेदार के कर्मचारियों ने बताया कि 600-600 मीटर के हिस्सों में हो रहे काम के चलते जल्द ही एकलदुना से लेकर धार शहर की सीमा में भी काम शुरू करवाया जाएगा। उधर, एसडीएम सत्यनारायण दर्रो ने बताया कि धार के समीप गुणावद व उटावद गांव के किसानों के खेतों में फसल कटने के बाद वहां काम शुरू होगा।

रेलवे बजट में मिला धार को 300 करोड़
“इंदौर-दाहोद-धार रेल परियोजना के लिए 120 करोड़ तथा छोटा उदयपुर-धार रेल लाइन परियोजना के लिए 180 करोड़ रुपए की राशि बजट में स्वीकृत हुई है। इस 300 करोड़ की राशि से दोनों रेल परियोजना के कामों में तेजी आएगी। किसानों को उनकी जमीन के मुआवजे समेत अन्य प्रक्रिया को पूरी करने में तेजी आने से परियोजना को 2022 में पूरी करने का हमने संकल्प लिया है। जल्द ही धार-छोटा उदयपुर रेल लाइन परियोजना के लिए रेलवे के अधिकारियों के साथ रेलवे ट्रेक व प्रस्तावित स्टेशनों की जमीन को देखने के लिए विजिट की जाएगी।
सावित्री ठाकुर, सांसद धार-महू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो