scriptसावन की तरह भादो भी है खास, जानें Bhadrapada 2019 का महत्व | Bhadrapada 2019 : importance of bhado month | Patrika News

सावन की तरह भादो भी है खास, जानें Bhadrapada 2019 का महत्व

locationभोपालPublished: Aug 15, 2019 05:35:55 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

Bhadrapada 2019 : हिन्दू पंचांग के अनुसार, सावन महीना के बाद भादो आता है। भादो को भाद्रपद भी कहा जाता है।

Bhadrapada 2019

सावन की तरह भादो भी है खास, जानें Bhadrapada 2019 का महत्व

हिन्दू पंचांग के अनुसार, सावन महीना ( month of sawan ) के बाद भादो आता है। भादो को भाद्रपद ( Bhadrapada 2019 ) भी कहा जाता है। चातुर्मास में आने वाला दूसरा महीना भादो होता है। यह महीना भगवान श्रीकृष्ण के जन्म लेने से संबंधित है। भगवान कृष्ण भादो महीने में रोहिणी नक्षत्र के वृष लग्न में जन्म लिया था। भादो महीना भी सावन ( Sawan 2019 ) की तरह पवित्र माना जाता है।
Bhadrapada 2019
कजरी तीज : भाद्रपद की कृष्ण पक्ष की तृतीया को कजरी तीज का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार कजरी तीज 18 अगस्त को है। यह त्यौहार उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में मनाया जाता है।
Bhadrapada 2019
भगवान श्रीकृष्ण का प्रिय महीना : भादो के महीना में भगवान श्रीकृष्ण की आराधना की जाती है। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हुआ था। इस बार कृष्ण जन्माष्टमी ( Krishna Janmashtami ) 24 अगस्त को है।
Bhadrapada 2019
गणेश चतुर्थी : जन्माष्टमी के बाद गणेश चतुर्थी ( Ganesh Chaturthi ) का त्यौहार मनाया जाता है। इस बार गणेश चतुर्थी 2 सितंबर को है। इस दिन भगवान गणेश ( Lord Ganesha ) की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दिन चंद्र दर्शन नहीं करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो