चैत्र पूर्णिमा हनुमान जयंती पर हो जायेंगे हर काम पूरे, एक बार कर लें ये आसान उपाय

चैत्र पूर्णिमा हनुमान जयंती पर हो जायेंगे हर काम पूरे, एक बार कर लें ये आसान उपाय

Shyam Kishor | Publish: Apr, 17 2019 11:47:07 AM (IST) धर्म कर्म

चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जी करने वाले हैं इन लोगों पर कृपा

चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को इस लिए खास माना जाता हैं, क्योंकि हिंदु नववर्ष लगने के बाद नये साल में पहली बार पूर्ण चन्द्रमा के दर्शन होते हैं, वैसे तो पूर्णिमा हर महीने आती हैं, लेकिन शास्त्रों में कुछ महीनों की पूर्णिमा बहुत ही खास एवं धन प्राप्ति के लिए अति लाभकारी मानी जाती हैं, चैत्र मास की पूर्णिमा इस लिए भी खास होती क्योंकि इसी दिन राम भक्त श्री हनुमान जी का जन्मोत्सव "हनुमान जयंती" होती है । कहा जा हैं कि यह पूर्णिमा जीवन की सभी अपूर्णताओं को पूर्ण कर देती हैं । अगर इस दिन कुछ खास उपाय किये जाये तो अपार धन के साथ जीवन की हर कमी पूरी हो जाती हैं । जानिए चैत्र पूर्णिमा हनुमान जयंती पर कौने से उपाय करने से पूर्णता मिलती हैं ।

 

- चैत्र पूर्णिमा 2019 तिथि व मुहूर्त

- चैत्र पूर्णिमा 19 अप्रैल को रखने से होती है दिव्य फल की प्राप्ति

- पूर्णिमा तिथि आरंभ- 18 अप्रैल को शाम 7 बजकर 26 मिनट को होगा ।

- पूर्णिमा तिथि समाप्त- 19 अप्रैल को शाम 4 बजकर 41 मिनट पर होगा ।

 

चैत्र पूर्णिमा हनुमान जयंती पर करें ये आसान उपाय

1- चैत्र पूर्णिमा के दिन अपार धन की प्राप्ति के लिए सुबह उठकर पीपल के पेड़ के सामने मीठा जल अर्पित करके घी का दीपक जलाएं ।

2- सफल दाम्पत्य जीवन के लिए चैत्र पूर्णिमा हनुमान जयंती के दिन पति-पत्नी दोनों मिलकर पूर्ण चन्द्रमा को गाय के दूध का अर्ध्य दें । इससे दाम्पत्य जीवन में जीवन भर मधुरता बनी रहेगी ।

3- चन्द्र से अगर शुभ ग्रह छः, सात और आठ राशि में हो तो यह एक बहुत ही शुभ स्थिति है । शुभ ग्रह शुक्र, बुध और बृहस्पति माने जाते हैं । यह योग मनुष्य जीवन सुखी, ऐश्वर्या वस्तुओं से भरपूर, शत्रुओं पर विजयी , स्वास्थ्य, लम्बी आयु कई प्रकार से सुखी बनाता है ।

4- जिस भी व्यक्ति को जीवन में धन सम्बन्धी समस्याओं का सामना करना पड़ता है वे चैत्र पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय पूरण चन्द्रमा को गाय के कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर इस मंत्र- "ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:" का उच्चारण करते हुये अर्घ्य दें ।

5- चैत्र पूर्णिमा हनुमान जयंती पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के चित्र पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर उन पर हल्दी से तिलक करें । अगले दिन सुबह सभी कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख दें, इस उपाय से घर में धन की कोई भी कमी जीवन भर नहीं रहेगी ।
********

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned