scriptगुरू नानक देव जयंती 23 नवंबर 2018, ऐसे मनाया जाता हैं गुरु प्रकाश पर्व | guru nanak dev jayanti celebration 2018 | Patrika News

गुरू नानक देव जयंती 23 नवंबर 2018, ऐसे मनाया जाता हैं गुरु प्रकाश पर्व

locationभोपालPublished: Nov 20, 2018 03:11:57 pm

Submitted by:

Shyam

गुरू नानक देव जयंती 23 नवंबर 2018, ऐसे मनाया जाता हैं गुरु प्रकाश पर्व

guru nanak dev jayanti

गुरू नानक देव जयंती 23 नवंबर 2018 को गुरु प्रकाश पर्व के रूप मनाया जायेगा

सिख धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार गुरु पर्व 23 नवंबर 2018 शुक्रवार गुरु प्रकाश पर्व के रूप में पंजाब के साथ पूरे भारत में धूमधाम से मनाया जाता है । पूज्य गुरू नानक देव सिखों के प्रथम गुरू माने जाते हैं । गुरु नानक देवजी का जन्म 1469 ई में तलवंडी रायभोय नामक स्थान पर हुआ । सिख धर्म के अनुयायी गुरु नानक देव का जन्म प्रकाश उत्सव एवं गुरु पर्व के रूप में कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता हैं । तलवंडी अब ननकाना साहिब के नाम से भी जाना जाता है ।

 

साल 2018 में सिखों का यह सबसे बड़ा त्यौहार गुरु प्रकाश पर्व 23 नवंबर दिन शुक्रवार, कार्तिक मास की पवित्र पूर्णिमा तिथि को पूरे भारत में बड़ी श्रद्धा व धूमधाम से मनाया जायेगा । इस पवित्र प्रकाश पर्व के दिन पंजाब सहित देश के सभी गुरुद्वारों में श्रद्धालु भक्त मत्था टेकने जाते है । इस दिन श्रद्धालु कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पवित्र नदियों में स्‍नान भी करते हैं ।

 

गुरुनानक देव का प्रकाश पर्व
सिख धर्म के संस्थापक गुरुनानक देव के जन्मदिवस को प्रकाश पर्व उत्सव के रूप में मनाते हैं । प्रकाश पर्व की के दो दिन पहले से ही देश के सभी गुरुद्वारों से नगर कीर्तन निकाला जाता हैं, गुरु द्वारों को भरपूर फूलों और रोशनी से सजाया जाता हैं । श्री अखण्ड पाठ साहब की शुरूआत दो दिन पहले से ही प्रारंभ कर देते हैं जिसका समापन गुरुनानक देव गुरु पर्व यानी की कार्तिक पूर्णिमा को भोग डलेगा के साथ होता हैं । पूरे दिन भजन कीर्तन, कथा व्याख्यान, सेवा धर्म के बाद लंगर भी किया जाता हैं ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो