scriptहरियाली तीज 2020: 23 जुलाई को जानें मुहूर्त, पूजा विधि व पौराणिक महत्व | Hariyali Teej 2020: Muhurat, Puja method and mythological importance | Patrika News

हरियाली तीज 2020: 23 जुलाई को जानें मुहूर्त, पूजा विधि व पौराणिक महत्व

locationभोपालPublished: Jul 09, 2020 11:27:51 am

श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया…

Hariyali Teej 2020: Muhurat, Puja method and mythological importance

Hariyali Teej 2020: Muhurat, Puja method and mythological importance

सनातन धर्म में हर त्यौहार का अपना एक विशेष महत्व है। इन्हीं त्यौहारों में से एक है हरियाली तीज… हरियाली तीज के अवसर पर जहां देशभर में कई जगह मेले लगते हैं और माता पार्वती की सवारी धूमधाम से निकाली जाती है। वहीं सुहागन स्त्रियों के लिए हरियाली तीज पर्व बहुत मायने रखता है। क्योंकि सौंदर्य और प्रेम का यह उत्सव भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

इस बार यानि वर्ष 2020 में हरियाली तीज 23 जुलाई, 2020 (गुरुवार) को पड़ रही है। हरियाली तीज या श्रावणी तीज, श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को कहते हैं। अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार हरियाली तीज जुलाई या अगस्त के महीने में आती है। हरियाली तीज मुख्यत: महिलाओं का पर्व है।

MUST READ : कोरोना का सावन पर असर-घर में ही पूजा कर ऐसे पाएं भगवान शंकर का आशीर्वाद

https://www.patrika.com/religion-news/savan-puja-at-home-in-corona-time-6248148/

सावन के महीने में जब संपूर्ण धरा पर हरियाली की चादर बिछी रहती है, प्रकृति के इस मनोरम क्षण का आनंद लेने के लिए महिलाएं झूले झूलती हैं, लोक गीत गाकर उत्सव मनाती हैं।

हरियाली तीज 2020 : मुहूर्त…
जुलाई 22, 2020 को 19:23:49 से तृतीया आरम्भ
जुलाई 23, 2020 को 17:04:45 पर तृतीया समाप्त

हरियाली तीज : पूजा विधि
पंडित सुनील शर्मा के मुताबिक शिव पुराण के अनुसार हरियाली तीज के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पुनर्मिलन हुआ था इसलिए सुहागन स्त्रियों के लिए इस व्रत की बड़ी महिमा है। इस दिन महिलाएं महादेव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करती हैं। हरियाली तीज की पूजा विधि इस प्रकार है…

: इस दिन साफ-सफाई कर घर को तोरण-मंडप से सजाएं। एक चौकी पर मिट्टी में गंगाजल मिलाकर शिवलिंग, भगवान गणेश, माता पार्वती और उनकी सखियों की प्रतिमा बनायें।
: मिट्टी की प्रतिमा बनाने के बाद देवताओं का आह्वान करते हुए षोडशोपचार पूजन करें।
: हरियाली तीज व्रत का पूजन रातभर चलता है। इस दौरान महिलाएं जागरण और कीर्तन भी करती हैं।

MUST READ : सावन में रुद्रावतार को ऐसे करें प्रसन्न, हर इच्छा होगी पूरी

https://www.patrika.com/religion-news/get-blessings-of-11th-rudravtar-in-savan-month-6245098/

हरियाली तीज की परंपरा…
नवविवाहित लड़कियों के लिए विवाह के बाद पड़ने वाले पहले सावन के त्यौहार का विशेष महत्व होता है। हरियाली तीज के मौके पर लड़कियों को ससुराल से पीहर बुला लिया जाता है।

1. हरियाली तीज से एक दिन पहले सिंजारा मनाया जाता है। इस दिन नवविवाहित लड़की की ससुराल से वस्त्र, आभूषण, श्रृंगार का सामान, मेहंदी और मिठाई भेजी जाती है।
2. इस दिन मेहंदी लगाने का विशेष महत्व है। महिलाएं और युवतियां अपने हाथों पर तरह-तरह की कलाकृतियों में मेहंदी लगाती हैं। इस दिन पैरों में आलता भी लगाया जाता है। यह महिलाओं की सुहाग की निशानी है।
3. हरियाली तीज पर सुहागिन स्त्रियां सास के पांव छूकर उन्हें सुहागी देती हैं। यदि सास न हो तो जेठानी या किसी अन्य वृद्धा को दी जाती है।
4. इस दिन महिलाएं श्रृंगार और नए वस्त्र पहनकर मां पार्वती की पूजा करती हैं।
5. हरियाली तीज पर महिलाएं व युवतियां खेत या बाग में झूले झूलती हैं और लोक गीत पर नाचती-गाती हैं।

MUST READ : जुलाई 2020 – इस माह कौन-कौन से हैं तीज त्यौहार, जानें दिन व शुभ समय

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/hindu-calendar-july-2020-for-hindu-festivals-6232877/
हरियाली तीज : इन आदतों को त्यागने की परंपरा
हरियाली तीज पर हर महिला को तीन बुराइयों को छोड़ने का संकल्प लेना चाहिए। ये तीन बातें इस प्रकार है…
1. पति से छल-कपट
2. झूठ व दुर्व्यवहार करना
3. परनिंदा (दूसरो की बुराई करने से बचना)

हरियाली तीज : पौराणिक महत्व…
पंडित शर्मा के अनुसार हिंदू धर्म में हर व्रत, पर्व और त्यौहार का पौराणिक महत्व होता है और उससे जुड़ी कोई रोचक कहानी व कथा होती है। हरियाली तीज उत्सव को भी भगवान शिव और माता पार्वती के पुनर्मिलन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। पौराणिक मान्यता के अनुसार माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए कठोर तप किया था। इस कड़ी तपस्या के बाद माता पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में प्राप्त किया।
MUST READ : नौकरी में चल रही हैं उलझन और परेशानी को दूर करने के लिए अपनाएं कोई भी एक उपाय

https://www.patrika.com/astrology-and-spirituality/problem-in-job-or-you-want-a-job-use-any-one-tips-6241025/
मान्यता है कि श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया को ही भगवान शंकर ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार किया। तभी से ऐसी मान्यता है कि, भगवान शिव और माता पार्वती ने इस दिन को सुहागन स्त्रियों के लिए सौभाग्य का दिन होने का वरदान दिया। इसलिए हरियाली तीज पर भगवान शिव और माता पार्वती का पूजन और व्रत करने से विवाहित स्त्री सौभाग्यवती रहती है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि आती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो