scriptयहां जिसकी भी शादी होती है, 24 घंटे बाद ही विधवा हो जाती है दुल्हन | kinnar vivah in hindi | Patrika News

यहां जिसकी भी शादी होती है, 24 घंटे बाद ही विधवा हो जाती है दुल्हन

locationभोपालPublished: Feb 14, 2019 04:19:14 pm

Submitted by:

Shyam

यहां जिसकी भी शादी होती है, 24 घंटे बाद ही विधवा हो जाती है दुल्हन

kinnar vivah

यहां जिसकी भी शादी होती है, 24 घंटे बाद ही विधवा हो जाती है दुल्हन

क्या आपने कभी सोचा कि किसी का विवाह हो और विवाह के 24 घंटे बाद दुल्हन की जिदंगी बर्बाद हो जाये, जी हां इस दुनिया में रहने वाला एक समाज ऐसा भी है जहां विवाह तो होता हैं लेकिन जिसका भी विवाह होता है, वहां विवाह होने के बाद कोई भी दुल्हन सुहागिन नहीं रह पाती और शादी के 24 घंटे बाद ही दुल्हा की मौत हो जाती हैं और दुल्हन हमेशा के लिए विधवा हो जाती है । जाने आखिर वो ऐसा कौन सा समाज है जहां विवाह के अगले ही दिन मातम छा जाता है ।


हमारे इसी समाज में रहने वाले किन्नरों के बारे में तो सभी जानते है कि यह न तो पूरी तरह पुरुष होते है और न स्त्री और यो लोग विवाह करने के बाद भी अविवाहित रहते हैं । सुनकर थोड़ा अजब सा लगता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि किन्नर भी शादी करते हैं और शादी सिर्फ एक रात के लिए होती है एवं शादी के 24 घंटे बाद दुल्हन विधवा भी हो जाती है ।

 

kinnar vivah

किन्नर समाज की मान्यता है कि किसी नए सदस्य को शामिल करने के कुछ विशेष भी नियम है । मसलन किन्नरों के समूह में नए सदस्य को शामिल करने से पहले नाच-गाना और सामूहिक भोजन का आयोजन भी होता है । वहीं आम लोगों की तरह किन्नर समाज भी वैवाहिक बंधनों में बंधते हैं । खास बात यह है कि किन्नर विवाह तो करते पर अपने आराध्य देव भगवान अरावन से । विवाह में दुल्हन सोलह प्रकार के श्रंगार भी करती हैं, एक किन्नर सहयोगी दुल्हन बनी किन्नर की सिंदूर से मांग भी भरता है और साथी किन्नर लोग विवाह के मंगल गीत भी गाते हैं ।

 

लेकिन दिलचस्प बादत यह है कि इनका विवाह मात्र एक दिन के लिए होता है और विवाह के अगले ही 24 घंटे बाद दुल्हा यानी की अरावन देवता की मृत्यु हो जाती है, और इसी के साथ दुल्हन बनने वाली किन्नर का वैवाहिक जीवन हमेशा के खत्म हो जाता है, साथ ही दुल्हन बनी किन्नर अपना सोलह श्रृंगार उतारकर एक विधवा की तरह बहुत देर तक शोक मनाते हुये जोर जोर से रोते भी है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो