scriptसमाप्त होने वाला हैं पितृ पक्ष- समापन से पहले, इस छोटे से उपाय से करें पित्रों को प्रसन्न | pitru paksha 2018 upay in hindi | Patrika News
धर्म-कर्म

समाप्त होने वाला हैं पितृ पक्ष- समापन से पहले, इस छोटे से उपाय से करें पित्रों को प्रसन्न

समाप्त होने वाला हैं पितृ पक्ष- समापन से पहले, इस छोटे से उपाय से करें पित्रों को प्रसन्न

Oct 03, 2018 / 04:48 pm

Shyam

pitru paksha

समाप्त होने वाला हैं पितृ पक्ष- समापन से पहले, इस छोटे से उपाय से करें पित्रों को प्रसन्न

पिछले 24 सितंबर 2018 से श्राद्ध पक्ष शुरू हो चुका हैं और इस पखपाड़ें में पूर्वज पितरों का श्राद्ध कर्म तर्पण आदि किया जाता हैं । ऐसी मान्यता है कि पितृ पक्ष में पूर्वज हमारे घर आते हैं और वह किसी पशु-पक्षी का रूप लेकर भी आ सकते हैं और भोजन ग्रहण कर तृप्त होते हैं । तप्त होकर मनोवांछित फल भी देकर जाते हैं । अगर पितृ पक्ष में ये छोटा सा एक उपाय कोई कर लेता हैं तो उसके सभी दुखों का नाश भी पितर कर देते हैं, और इससे जीवन में कभी भी असफलता हाथ नहीं मिलती हैं ।


अगर इस उपाय को श्रद्धा विश्वास के साथ कर लिया जाए तो घर में सुख-समृद्धि आने लगती हैं, और वह उपाय हर के रसोई में बनने वाली रोटी, जाने किस प्रकार रोटी के छोटे से उपाय से पित्रों को तृप्त कर उनका आशीर्वाद पाया जा सकता हैं ।

 

करें ये उपाय
कहा जाता हैं कि जब भी घर में रोटी बने तो पहली रोटी गाय के लिए निकालकर रखे और उसे गाय को खिलानी चाहिए । गाय को रोटी खिलाने से आप 33 कोटी देवि देवताओं को भी रोटी खिला देते हैं- और इसका अंश पित्रों को मिलता हैं । अगर किसी की कुंडली में ग्रह-दोष हैं तो रात को बनी हुई आखिरी रोटी कुत्ते को खिलानी चाहिए । क्योंकि रात को रोटी में तेल लगाकर कुत्ते को खिलाने से सारे ग्रह-दोष दूर हो जाते है ।

 

पितृ पक्ष में जब भी अपने पितरों के लिए भोजन बनाए तो सबसे पहले वाली रोटी को अलग रख दें । ध्यान रहे यह रोटी थोड़ी बड़ी बनाए ताकि इसके चार टुकड़े हो सके । रोटी के चार टुकड़े कर चारों पर थोड़ा थोड़ा गुड़ रख दें । अब इनमें से पहले टुकड़े को गाय को खिला दे और अपनी समस्याओं से मुक्ति के लिए प्रार्थना करते हुए गाय के 7 परिक्रमा करें । दूसरे टुकड़े को कुत्ते को खिला दें । तीसरे रोटी के टूकड़े को कौवे को खिला दें । आखरी चौथे रोटी के टुकड़े को अपने घर में आए हुये भिक्षुक या फिर किसी मंदिर में रख आयें । इस उपाय को करने से सभी समस्याएं खत्म होने लगेंगी । इस उपाय को करते वक्त ध्यान रखे कि यह सब करते हुये आपको कोई भी ना तो देखे ना ही टोके ।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / समाप्त होने वाला हैं पितृ पक्ष- समापन से पहले, इस छोटे से उपाय से करें पित्रों को प्रसन्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो