scriptश्रावण मास: घर लाएं इनमें से कोई भी 1 चमत्कारी शिवलिंग, दूर होगी घर की दरिद्रता | savan 2020: Miracle Shivling for Month of Sawan | Patrika News
धर्म-कर्म

श्रावण मास: घर लाएं इनमें से कोई भी 1 चमत्कारी शिवलिंग, दूर होगी घर की दरिद्रता

सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा-अर्चना…

भोपालJul 04, 2020 / 03:29 pm

दीपेश तिवारी

Miracle Shivling for Month of Sawan

Miracle Shivling for Month of Sawan

इस वर्ष यानि 2020 में पवित्र सावन महीने की शुरुआत 6 जुलाई, सोमवार से हो रही हैं, वहीं यह महीना शिवभक्तों के लिए त्यौहार की तरह होता हैं। सावन महीने के सोमवार को शिवभक्त व्रत रखते हैं और पवित्र नदियों के जल लाकर शिवलिंग पर चढ़ाते हैं, इसका कारण ये है कि भगवान शिव निराकार हैं अर्थात इनका कोई आकार नहीं होता हैं।

ऐसे में माना जाता है कि सावन के महीने में शिवलिंग की पूजा-अर्चना करना पुण्यकारी माना जाता हैं। ऐसे में आज हम आपको उन चार प्रकार के शिवलिंग के बारे में बता हैं जिनके बारे में मान्यता है कि इन चारों चमत्कारी शिवलिंग में से किसी भी एक को अपने घर में लाकर स्थापित कर पूजा करने से घर की दरिद्रता दूर होती हैं।

MUST READ : सावन/श्रावण 2020 – राशि अनुसार करें भगवान शिव के इन मंत्रों का जाप

https://www.patrika.com/festivals/savan-month-2020-worship-according-to-the-zodiac-signs-6238298/

1. चमत्कारी शिवलिंग
पारद के चमत्कारी शिवलिंग के बारे में मान्यता है कि इसकी पूजा-अर्चना करने से संतानहीन दंपति को संतान रत्न की प्राप्ति हो जाती हैं। इसके अलावा यह भी कहा जाता हैं कि जितना 12 ज्योतिर्लिंग के पूजन पुण्यकाल प्राप्त होता हैं, उतना ही पुण्य पारद शिवलिंग के दर्शन मात्र से हो जाता हैं।

दरअसल पारा एक धातु हैं और पारद शिवलिंग इसी धातु से निर्मित होता हैं। मान्यता के अनुसार ऐसे में यदि आप सावन के महीने में पारद शिवलिंग लाकर अपने घर में स्थापित कर के विधि-विधान पूजा करते हैं, तो आपके घर से दरिद्रता हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

2. वहीं जिन लोगों के घर में हमेशा कलह मचा रहता हैं, उन्हें इस समय स्फटिक शिवलिंग घर लाकर उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए, माना जाता है कि स्फटिक शिवलिंग की पूजा करने से आपके घर की सुख-शांति बरकरार रहती हैं और ऐसा माना जाता हैं कि इसके अंदर इतनी ऊर्जा होती हैं कि इसे अपने घर में स्थापित करने से ही आपका घर शुद्ध हो जाता हैं। जानकारों की मानें तो यदि सावन के महीने में आप स्फटिक शिवलिंग की पूजा सच्चे मन से करते हैं तो आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी।

MUST READ : श्रावण मास 2020- इस बार 36 शुभ योग के बीच बन रहा एक अद्भुत संयोग

https://www.patrika.com/astrology-and-spirituality/shravan-month-2020-lord-shiv-special-puja-time-from-06july-to-03august-6233514/
3. नर्मेदेश्वर शिवलिंग
इस शिवलिंग का नाम नर्मदा नदी से पड़ा है और यह शिवलिंग बहुत पवित्र माना जाता हैं, इसे घर लाकर सीधे स्थापित किया जा सकता है क्योंकि मान्यता के अनुसार इसमें प्राण प्रतिष्ठा की आवश्यकता नहीं होती है। इस शिवलिंग को लेकर ऐसी मान्यता हैं कि जहां नर्मेदेश्वर का वास होता हैं वहां काल और यम का भय नहीं होता हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति सभी सुखों का भोग करता हैं और शिवलोक तक जाता हैं।
MUST READ : सावन माह में पार्थिव पूजा – रोगों व भय से मुक्ति के साथ ही देती है मोक्ष

Miracle Shivling for Month of Sawan

4. पार्थिव शिवलिंग
पार्थिव शिवलिंग को मिट्टी, जल, भस्म, चन्दन, शहद इत्यादि चीजों को मिलकर बनाया जाता हैं| दरअसल इससे पहले बताए गए तीनों शिवलिंग काफी महंगे आते हैं, ऐसे में यदि आप उन्हें नहीं खरीद पाते हैं तो आप पार्थिव शिवलिंग की पूजा सावन के महीने में करें, माना जाता है कि इससे अकाल मृत्यु का भय खत्म हो जाता हैं और यदि सावन के महीने में पार्थिव शिवलिंग की पूजा की जाए तो यह बहुत मंगलकारी होता हैं और इससे घर की दरिद्रता दूर होती हैं।

Home / Astrology and Spirituality / Dharma Karma / श्रावण मास: घर लाएं इनमें से कोई भी 1 चमत्कारी शिवलिंग, दूर होगी घर की दरिद्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो