scriptइस कुंड में स्नान करने से दूर होते हैं स्किन संबंधित रोग | story of shiv kund sohna | Patrika News

इस कुंड में स्नान करने से दूर होते हैं स्किन संबंधित रोग

locationभोपालPublished: May 21, 2019 07:14:17 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

इस कुंड में स्नान करने से दूर होते हैं स्किन संबंधित रोग, माना जाता है आस्था और विज्ञान का संगम

shiv kund

इस कुंड में स्नान करने से दूर होते हैं स्किन संबंधित रोग

कहा जाता है कि अस्था और विश्वास, हर सवाल और संदेह से परे है। तब ही तो व्यक्ति को आस्था किसी चीज पर हो सकती है और वह किसी पर भी विश्वास कर सकता है। हो सकता है कई लोग उस पर विश्वास न भी करें लेकिन जिसको विश्वास है, वह तो करेगा ही, चाहे लोग उसे फालतू ही क्यों न बताएं।
इन सभी पहलू को एक तरफ रखकर हम आज एक ऐसे कुंड के बारे में बात करेंगे जिसके बारे में मान्यता है कि यहां नहाने से त्वचा संबंधित बीमारी खत्म हो जाती है। इस कुंड को शिवकुंड के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है कि यहां स्नान करने से स्किन से जुड़ी हर बीमारी दूर हो जाती है।
shiv kund
शिवकुंड देश की राजधानी नई दिल्ली से लगभग 60 किलोमीटर दूर हरियाणा सीमा पर स्थित है। यह शिवकुंड अरावली पर्वतमाला की तलहटी में बसे सोहना कस्बे की पहचान है। यह गुरुग्रम (गुड़गांव) से लगभग 25 किलोमीटर दूर है। यहां बड़ी संख्या में शिवभक्त आते हैं।
shiv kund
बताया जाता है आध्यात्मिक दृष्टि के साथ-साथ यह शिवकुंड वैज्ञानिक दृष्टि से भी बहुत ही महत्वपूर्ण है। यहां वैज्ञानिक समय-समय पर आकर शोध करते हैं। कहा जाता है कि इस कुड से निकलनेवाले जल में गंधक है। बताया जाता है कि उचित मात्रा में प्राकृतिक गंधक होने के कारण त्वचा संबंधित रोगों में लाभ मिलता है। वहीं शिव भक्तों का मानना है कि इस कुंड पर भगवान शिव की विशेष कृपा है। शिव भक्त कहते हैं कि उन्ही के आशीर्वाद से इल कुंड से निकलनेवाला गर्म जल रोगों में लाभ पहुंचाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो