scriptयशोदा जयंती पर इस काम से प्रसन्न हो आज भी साक्षात दर्शन देते हैं, कृष्ण कन्हैया, करते हैं इच्छा पूरी | yashoda jayanti 2019 in hindi | Patrika News

यशोदा जयंती पर इस काम से प्रसन्न हो आज भी साक्षात दर्शन देते हैं, कृष्ण कन्हैया, करते हैं इच्छा पूरी

locationभोपालPublished: Feb 15, 2019 02:08:40 pm

Submitted by:

Shyam

यशोदा जयंती पर इस काम से प्रसन्न हो आज भी साक्षात दर्शन देते हैं, कृष्ण कन्हैया, करते हैं इच्छा पूरी

yashoda jayanti

यशोदा जयंती पर ये काम करने से इस दिन आज भी साक्षात दर्शन देते हैं, भगवान कृष्ण कन्हैया, करते हैं इच्छा पूरी

भगवान श्रीकृष्ण की माता मैया यशोदा की जयंती फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की षष्ठी तिथि को मनायी जाती है । ऐसा कहा जाता हैं इस दिन जो भी स्त्री, पुरूष माता यशोदा की गोद में बैठे हुये भगवान श्रीकृष्ण कन्हैया के साथ मां यशोदा की विशेष पूजा अर्चना करते उनकी पूजा से प्रसन्न होकर भगवान बाल रूप में दर्शन देते हैं, और संतान प्राप्ति का आशीर्वाद देते हैं । इस साल 2019 में मां यशोदा जयंती 24 फरवरी रविवार के दिन है । जाने इस किस काम को करने से साक्षात दर्शन देकर इच्छा पूर्ति का आशीर्वाद देते है ।

 

शास्त्रों में वर्णित कथा के अनुसार एक समय माता यशोदा ने भगवान विष्णु की घोर कठिन तपस्या की, और उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान विष्णु ने उन्हें वर मांगने को कहा, माता ने कहा हे नारायण मेरी तपस्या तभी पूर्ण होगी जब आप मुझे, मेरे पुत्र के रूप में प्राप्त होंगे । भगवान ने प्रसन्न होकर तथास्तु कहा । द्वापर काल में वासुदेव एवं देवकी माँ के घर कृष्ण ने जन्म तो लिया लेकिन मातृत्व का सुख केवल यशोदा जी को ही मिला, और माता यशोदा ने ही कन्हैया का पालन पोषण किया । कहा जाता हैं कि एक समय श्री कृष्ण ने मैया यशोदा के जन्म दिन पर प्रसन्न होकर कहा था की जो कोई भी आपके जन्मदिन पर आपका नाम लेकर मुझें माखन का भोग लगायेगा मैं स्वयं उनको दर्शन देकर उनकी सभी इच्छाएं पूरी करूंगा ।

 

यशोदा जयंती पूजा विधि
24 फरवरी को सुबह 7 बजे से 10 बजे तक एवं शाम को 4 बजे से रात 8 बजे तक पूजा का शुभ मुहुर्त हैं । यशोदा जयंती के दिन मां यशोदा को सच्चे मन से याद करें, उनका आवाहन करें एवं उनसे संतान सुख के लिए आशीर्वाद मांगें । मां तो सभी के लिए वात्सल्य से भारी हुई हैं, अगर कोई संतान सुख की कामना रखते हैं तो यशोदा जयंती के दिन प्रातः काल उठकर स्नान के बाद स्वच्छ आसन पर बैठकर मां यशोदा एवं भगवान कृष्ण के लड्डू गोपाल रूप का ध्यान करते हुये पूजन करें । मां को लाल चुनरी चड़ाएं, पंजीरी एवं मीठा रोठ एवं थोड़ा सा मख्खन लड्डू गोपाल को भोग लगाये और कन्हैया को मोर पंख अर्पित करें । पूजा करते समय मन ही मन अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए प्रार्थना करें । कुछ ही दिनों में हर इच्छा पूरी हो जायेगी ।

ट्रेंडिंग वीडियो