scriptऑर्गेनिक फूड मोटापे सहित कई बीमारियों से कैसे बचाता है | How organic food protects against many diseases including obesity | Patrika News
डाइट फिटनेस

ऑर्गेनिक फूड मोटापे सहित कई बीमारियों से कैसे बचाता है

जैविक खेती से पैदा होने वाले खाद्य पदार्थों में किसी तरह का रासायनिक तत्वों का इस्तेमाल नहीं होता है। इसलिए जैविक खाद्य पदार्थो का सेवन करने से व्यक्ति स्वस्थ्य रहने के साथ हर वक्त निरोगी रह सकता है।

Oct 29, 2019 / 09:24 pm

Ramesh Singh

organic food

जैविक आहार में मिलने वाले पोषक तत्व ब्लड प्रेशर, माइग्रेन, मधुमेह और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाते हैं। इस आहार में फैट की मात्रा संतुलित होती है, जिससे मोटापे का खतरा भी कम रहता है। इसके निरंतर इस्तेमाल से त्वचा में निखार रहने के साथ व्यक्ति हर वक्त तरोताजा महसूस करता है।

डेयरी प्रोडक्ट भी हैं ऑर्गेनिक
डेयरी प्रोडक्ट्स में ओमेगा-थ्री फैटी एसिड्स का मात्रा अधिक होने के साथ आयरन और विटामिन-ई भी प्रचुर मात्रा में रहता है। इसके अलावा ऑर्गेनिक मांस में भी ओमेगा फैटी एसिड की मात्रा अधिक होने के साथ फैट की मात्रा संतुलित होती है। ऑर्गेनिक मिल्क और ऑर्गेनिक मीट के लिए जानवरों को ऑर्गेनिक चारा खिलाया जाता है और इनको किसी तरह का इंजेक्शन नहीं दिया जाता है।

ऑर्गेनिक फूड खरीदते समय रखें ये ध्यान
जैविक आहार का पूरा लाभ शरीर को तभी मिलता है जब इसका प्रयोग सही तरीके से किया जाए। जैविक आहार को पकाने में किसी तरह की लापरवाही इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन्स की मात्रा को नष्ट कर देती है। ऐसे में जैविक खाद्य पदार्थ को पकाते वक्त अधिक ध्यान रखना चाहिए। जैविक खाद्य पदार्थ सर्टिफाइड स्टोर से खरीदें और ध्यान रखें कि इन खाद्य पदार्थो पर स्टीकर लगा होता है।

Home / Health / Diet Fitness / ऑर्गेनिक फूड मोटापे सहित कई बीमारियों से कैसे बचाता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो