scriptभारत सरकार ICMR-NIN की नई डाइट गाइडलाइंस: प्रोटीन पाउडर से बचें, संतुलित आहार लें | New diet guidelines of Government of India ICMR-NIN: Avoid protein powder, eat a balanced diet | Patrika News
डाइट फिटनेस

भारत सरकार ICMR-NIN की नई डाइट गाइडलाइंस: प्रोटीन पाउडर से बचें, संतुलित आहार लें

ICMR-NIN protein guidelines : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय पोषण संस्थान (ICMR-NIN) ने पिछले सप्ताह पोषक तत्वों की कमी को रोकने के साथ-साथ भारत में मोटापा (Obesity) , मधुमेह (Diabetes) और हृदय रोगों (Heart diseases) के बढ़ते जोखिम को कम करने के लिए 17 आहार (Dietary guidelines) संबंधी दिशानिर्देश जारी किए थे।

जयपुरMay 14, 2024 / 02:44 pm

Manoj Kumar

ICMR-NIN Says Protein Powder Not Needed in Your Diet

ICMR-NIN Says Protein Powder Not Needed in Your Diet

ICMR-NIN protein guidelines : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और राष्ट्रीय पोषण संस्थान (ICMR-NIN) ने पिछले सप्ताह पोषक तत्वों की कमी को रोकने के साथ-साथ भारत में मोटापा, मधुमेह और हृदय रोगों के बढ़ते जोखिम को कम करने के लिए 17 आहार संबंधी दिशानिर्देश जारी किए थे।
इन नए दिशानिर्देशों में, जिनमें साक्ष्य-आधारित भोजन और जीवनशैली से जुड़ी सिफारिशें शामिल हैं, प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता को खारिज कर दिया गया है।

दिशानिर्देशों में बताया गया है कि स्वस्थ और उचित आहार सभी व्यक्तियों की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता 0.83 ग्राम/किलोग्राम है, और अनुमानित औसत खपत 0.66 ग्राम/किलोग्राम है।

प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता क्यों नहीं?

  • स्वस्थ और उचित आहार सभी व्यक्तियों की प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता है।
  • अतिरिक्त शर्करा और योजक वाले प्रोटीन पाउडर किडनी और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
MGM हेल्थकेयर की प्रमुख और मुख्य आहार विशेषज्ञ डॉ. एन विजयश्री ने आईएएनएस को बताया, “सूक्ष्म पोषक तत्वों और संतुलित आहार में उनके महत्व के बारे में ज्ञान और जानकारी बढ़ने के साथ, लोगों ने प्रोटीन पाउडर, प्रोटीन पूरक, अन्य कृत्रिम पोषण पूरक आदि का सहारा लेना शुरू कर दिया है।”
“ये प्रोटीन पाउडर आमतौर पर अंडे, दूध, मट्ठा, या सोया, मटर, या चावल जैसे वनस्पति स्रोतों से बनाए जाते हैं, कभी-कभी इन स्रोतों के मिश्रण से भी बनते हैं।”

यह भी पढ़ें – Protein powder side effects : प्रोटीन पाउडर ने बिगाड़ी स्नैपडील के को-फाउंडर कुनाल बहल की सेहत, सोशल मीडिया पर दी चेतावनी
ICMR-NIN Says Balanced Diet trumps Protein Supplements for Most
ICMR-NIN Says Balanced Diet trumps Protein Supplements for Most

संतुलित आहार से कैसे प्राप्त करें प्रोटीन?

  • दाल, अनाज, मेवे, बीज, अंडे, मुर्गी पालन, मछली आदि प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं।
  • 3:1 के अनुपात में अनाज के साथ दाल का मिश्रण शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड को पूरा करने में मदद करता है।
डॉक्टर ने आगे कहा, “ये पूरक, अतिरिक्त शर्करा और योजक के साथ, संतुलित आहार लेने के उद्देश्य को विफल कर देते हैं, जिससे हमारे गुर्दे और हड्डियों के स्वास्थ्य को गंभीर या अधिक नुकसान पहुंचता है।”
मणिपाल अस्पताल वाथुर की मुख्य पोषण विशेषज्ञ वाणी कृष्ण ने आईएएनएस को बताया कि सभी आयु समूहों के लिए संतुलित आहार के साथ दाल, अनाज, मेवा, बीज, अंडे, मुर्गी पालन, मछली आदि को शामिल करके प्रोटीन की मात्रा प्राप्त की जा सकती है।

किन लोगों को प्रोटीन सप्लीमेंट की आवश्यकता हो सकती है?

  • गंभीर रूप से बीमार या अस्पताल में भर्ती मरीजों को प्रोटीन सप्लीमेंट की आवश्यकता हो सकती है।
  • किसी भी प्रोटीन सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह लें
“किसी भी प्रकार का प्रोटीन पाउडर/पूरक देने से पहले व्यक्ति के प्रोटीन सेवन का मूल्यांकन और जांच एक योग्य क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा किया जाना चाहिए। अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन प्राप्त करने के लिए, 3:1 के अनुपात में दालों के साथ अनाज का मिश्रण शरीर में आवश्यक अमीनो एसिड को पूरा करने में मदद करेगा।”
डॉ विजयश्री ने प्रोटीन के उपयोग को बढ़ाने और मांसपेशियों को कम होने से बचाने के लिए शारीरिक गतिविधि की सलाह दी, साथ ही साथ खपत किए गए प्रोटीन के प्रभावी उपयोग के लिए पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स और वसा का सेवन करने की भी सलाह दी।
“संतुलित आहार में शरीर के कार्यों के लिए आवश्यक 20 आवश्यक अमीनो एसिड की आवश्यकता को पूरा करना चाहिए। इनमें से कुछ अमीनो एसिड प्राप्त करने के लिए, जिनका हमारे शरीर में संश्लेषण नहीं हो सकता है, कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन जैसे विविध खाद्य समूहों का सेवन करना महत्वपूर्ण है।”
डॉ विजयश्री ने कहा, “प्रोटीन की खुराक सामान्य, स्वस्थ लोगों के लिए aján नहीं की जाती है। गंभीर रूप से बीमार, अस्पताल में भर्ती मरीजों को प्रोटीन की खुराक की आवश्यकता हो सकती है, जिसकी सिफारिश और निगरानी नैदानिक पेशेवरों द्वारा की जानी चाहिए।”

Hindi News/ Health / Diet Fitness / भारत सरकार ICMR-NIN की नई डाइट गाइडलाइंस: प्रोटीन पाउडर से बचें, संतुलित आहार लें

ट्रेंडिंग वीडियो