scriptVitamin D Test: क्या यह सच में जरूरी है? डॉक्टर्स ने क्या कहा | Vitamin D test: Is it really necessary? What do doctors say | Patrika News
डाइट फिटनेस

Vitamin D Test: क्या यह सच में जरूरी है? डॉक्टर्स ने क्या कहा

Vitamin D Test: विटामिन डी एक स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं है और इसे नियमित रूप से जांचने की आवश्यकता नहीं है

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 06:10 pm

Manoj Kumar

Vitamin D Test

Vitamin D Test

Vitamin D Test : विटामिन डी एक स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं है और इसे नियमित रूप से जांचने की आवश्यकता नहीं है, डॉक्टरों ने शनिवार को नए दिशा-निर्देशों के बीच बताया। अमेरिका की एंडोक्राइन सोसाइटी ने हाल ही में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
विटामिन डी, जिसे “सनशाइन विटामिन” भी कहा जाता है, एक वसा-घुलनशील विटामिन है जो मुख्य रूप से दो रूपों में पाया जाता है: डी-2 और डी-3। यह एक महत्वपूर्ण सूक्ष्म पोषक तत्व है जो हड्डियों और दांतों के विकास और प्रतिरक्षा प्रणाली के नियमित कार्य के लिए आवश्यक है। कई अध्ययनों ने इसके कमी को विभिन्न सामान्य विकारों से जोड़ा है, जिनमें मस्कुलोस्केलेटल, मेटाबोलिक, कार्डियोवास्कुलर, घातक, ऑटोइम्यून और संक्रामक रोग शामिल हैं।
इससे व्यापक सप्लीमेंटेशन और अधिक संख्या में बढ़ी हुई लैबोरेटरी टेस्टिंग के कारण चलन बढ़ा है।

एंडोक्राइन सोसाइटी ने इस हफ्ते एक नया दिशा-निर्देश जारी किया है, जिसमें स्वस्थ वयस्कों के लिए विटामिन डी की जांच और सप्लीमेंटेशन की अनुशंसा नहीं की गई है, खासकर 75 साल की उम्र तक। पैनल ने सुझाव दिया कि आमतौर पर स्वस्थ व्यक्तियों के लिए रूटीन 25-हाइड्रॉक्सीविटामिन डी टेस्टिंग की आवश्यकता नहीं है।
यह भी पढ़े – दिनभर रहती है सुस्ती और नींद जैसा ? इन 3 विटामिन की कमी दूर करेगी थकान

पी. डी. हिंदुजा अस्पताल के एंडोक्रिनोलॉजी सेक्शन हेड और कंसल्टेंट फुलरेणु चौहान ने IANS को बताया, “विटामिन डी को शायद हर कोई सप्लीमेंट करता है जो स्वास्थ्य, पोषण, स्वास्थ्य कोच और इसी तरह के मामलों से संबंधित होता है, जिनके पास विटामिन डी के उच्च स्तर या खुराक के बारे में कोई जानकारी नहीं होती।”
उन्होंने यह भी कहा कि लैबोरेटरी भी अपने पैकेजों में विटामिन डी परीक्षण की पेशकश कर रही हैं।

विटामिन डी परीक्षणों को नियमित रूप से करने की आवश्यकता नहीं Vitamin D tests do not need to be done routinely

फुलरेणु ने कहा, विटामिन डी परीक्षणों को नियमित रूप से करने की आवश्यकता नहीं है। यह केवल कुछ विशेष स्थितियों में अनुशंसित है। यह निश्चित रूप से एक स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं है।
नए दिशा-निर्देशों में बच्चों, गर्भवती महिलाओं, 75 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और उच्च जोखिम वाले प्रीडायबिटीज वयस्कों के लिए विटामिन डी सेवन की अनुशंसा की गई है।

यह भी पढ़े – Pregnancy के दौरान हड्डियाँ हो जाती हैं कमजोर , इन 2 चीजों की कमी होती है जिम्मेदार
फोर्टिस सी-डॉक अस्पताल के चेयरमैन और डायरेक्टर, डायबिटीज और एंडोक्रिनोलॉजी, अनूप मिश्रा ने बताया, “इन विशिष्ट स्थितियों को छोड़कर, स्वस्थ व्यक्तियों में रूटीन विटामिन डी स्तर की माप की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि यह महंगा है और सप्लीमेंटेशन से सकारात्मक परिणाम नहीं मिल सकते।”
विशेषज्ञ ने कहा, भारतीय जनसंख्या में विटामिन डी की कमी व्यापक है, लेकिन इसके महत्व को अधिकांश लोग नहीं जानते। बच्चों में, यह रिकेट्स की घटना को कम कर सकता है; बुजुर्गों में, यह मृत्यु दर को कम कर सकता है; गर्भावस्था के दौरान, यह प्रतिकूल भ्रूण परिणामों को कम कर सकता है; और प्रीडायबिटीज के साथ, यह डायबिटीज के विकास को रोक सकता है। इसे इन स्थितियों में प्रशासित करने की अनुशंसा की जाती है।
(IANS) –

Hindi News/ Health / Diet Fitness / Vitamin D Test: क्या यह सच में जरूरी है? डॉक्टर्स ने क्या कहा

ट्रेंडिंग वीडियो