scriptHigh blood pressure से 50% रोगियों को हो सकता है किडनी खराब होने का खतरा: डॉक्टरों ने चेताया | 50 percent of patients may be at risk of kidney failure due to high blood pressure: Doctors warn | Patrika News
रोग और उपचार

High blood pressure से 50% रोगियों को हो सकता है किडनी खराब होने का खतरा: डॉक्टरों ने चेताया

हाई ब्लड प्रेशर (BP) या हाइपरटेंशन (Hypertension) से ग्रस्त लगभग 50 प्रतिशत लोगों को लंबे समय में किडनी खराब (Kidney damage) होने की संभावना रहती है और उन्हें डायलिसिस (Dialysis) या ट्रांसप्लांट (Transplant) की आवश्यकता पड़ सकती है।

जयपुरMay 16, 2024 / 03:41 pm

Manoj Kumar

World Hypertension Day

World Hypertension Day

हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) या हाइपरटेंशन (Hypertension) से ग्रस्त लगभग 50 प्रतिशत लोगों को लंबे समय में किडनी खराब होने की संभावना रहती है और उन्हें डायलिसिस या ट्रांसप्लांटेशन की आवश्यकता पड़ सकती है। यह जानकारी विशेषज्ञों ने विश्व हाई ब्लड प्रेशर दिवस से पहले गुरुवार को दी। विश्व हाई ब्लड प्रेशर दिवस (World high blood pressure day) हर साल 17 मई को मनाया जाता है ताकि इस “साइलेंट किलर” के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके, जो भारत में 18.83 करोड़ लोगों को प्रभावित करता है।

हाइपरटेंशन किडनी में रक्त वाहिकाओं और फिल्टर को नुकसान पहुंचाता है

लीलावती अस्पताल में नेफ्रोलॉजिस्ट एल. एच. सूरतकल ने बताया, “अनियंत्रित हाइपरटेंशन (Hypertension) किडनी के आसपास की धमनियों को संकीर्ण, सख्त या कमजोर कर सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को छानने, शरीर में तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स को नियंत्रित करने की किडनी की प्रक्रिया बाधित होती है। हाइपरटेंशन किडनी में रक्त वाहिकाओं और फिल्टर को नुकसान पहुंचाता है और शरीर से अपशिष्ट को निकालना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।”
high blood pressure kidney damage
high blood pressure kidney damage

किडनी खराब होने का खतरा

उन्होंने आगे कहा, “अनियंत्रित हाइपरटेंशन (Hypertension) गुर्दे के ऊतकों में जख्म का कारण बनता है, जिससे किडनी खराब हो सकती है या एंड-स्टेज रीनल डिजीज (ईएसआरडी) हो सकता है, जिससे नकारात्मक परिणाम और मृत्यु हो सकती है। हाइपरटेंशन (Hypertension) से ग्रस्त लगभग 30 प्रतिशत लोगों को लंबे समय में किडनी खराब होने का खतरा होता है और उन्हें डायलिसिस या ट्रांसप्लांट की आवश्यकता पड़ सकती है।
यह भी पढ़ें – High Blood Pressure को नजरअंदाज ना करें, ये बन सकता है जानलेवा

हाई ब्लड प्रेशर दिल, दिमाग और आंखों को भी प्रभावित करने के लिए जाना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, गतिहीन जीवनशैली, मोटापा, शारीरिक निष्क्रियता और तनाव ने 15-60 आयु वर्ग के युवा भारतीयों में हाइपरटेंशन (Hypertension) के बोझ को बढ़ा दिया है।

50 से 75 प्रतिशत लोगों में हाइपरटेंशन

जिनोवा शालबी अस्पताल मुंबई के कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजिस्ट और रीनल ट्रांसप्लांट फिजिशियन रूजु गाला ने बताया, “किडनी रोगों से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। हर महीने लगभग 80 से 100 मरीज इलाज के लिए आते हैं। किडनी की समस्याओं के साथ इलाज के लिए आने वाले मरीजों में से 50 से 75 प्रतिशत लोगों में हाइपरटेंशन (Hypertension) पाया जाता है।”

डॉक्टर ने बताया कि हाइपरटेंशन (Hypertension) किडनी में रक्त वाहिकाओं को खराब करके और नेफ्रोस्क्लेरोसिस पैदा करके किडनी की संरचना पर व्यापक असर डालता है, जहां किडनी सख्त हो जाती है और उनके अपशिष्ट उत्पादों को छानने की क्षमता कम हो जाती है।
यह भी पढ़ें – चुकंदर ही नहीं, इन 5 सब्जियों को डाइट में शामिल करें और Blood Pressure को करें नियंत्रित, दवाओं को कहें अलविदा


रूजु के अनुसार, “हाइपरटेंशन (Hypertension) गुर्दे में रक्तचाप को प्रबंधित करने और द्रव संतुलन बनाए रखने में शामिल हार्मोन और एंजाइमों में भी असंतुलन पैदा करता है।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, अगर भारत में आधे हाइपरटेंशन (Hypertension) से ग्रस्त लोग रक्तचाप को नियंत्रित रखते हैं, तो 2040 तक कम से कम 46 लाख मौतों को टाला जा सकता है।
हाई ब्लड प्रेशर (High blood pressure) को प्रबंधित करने के लिए, विशेषज्ञों ने पौष्टिक आहार खाने, सोडियम का सेवन कम करने, इष्टतम वजन बनाए रखने, धूम्रपान और शराब छोड़ने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के सेवन से बचने की सलाह दी।
(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / High blood pressure से 50% रोगियों को हो सकता है किडनी खराब होने का खतरा: डॉक्टरों ने चेताया

ट्रेंडिंग वीडियो