scriptअब डायबिटीज की दवाएं करेंगी वजन कंट्रोल , जानिए वजन घटाने वाली दवाएं | Diabetes medications for weight loss, medicines for weight loss | Patrika News
रोग और उपचार

अब डायबिटीज की दवाएं करेंगी वजन कंट्रोल , जानिए वजन घटाने वाली दवाएं

Diabetes medications for weight loss : मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो रक्त में अत्यधिक शर्करा के स्तर का कारण बनती है। यह दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। मधुमेह के दो मुख्य प्रकार हैं: टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 मधुमेह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसका अर्थ है कि शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र गलती से अग्न्याशय को नष्ट कर देता है

Aug 21, 2023 / 03:23 pm

Manoj Kumar

Diabetes medications for weight loss

Diabetes medications for weight loss

Diabetes medications for weight loss: मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जो रक्त में अत्यधिक शर्करा के स्तर का कारण बनती है। यह दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। मधुमेह के दो मुख्य प्रकार हैं: टाइप 1 और टाइप 2। टाइप 1 मधुमेह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसका अर्थ है कि शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र गलती से अग्न्याशय को नष्ट कर देता है, जो इंसुलिन का उत्पादन करता है। इंसुलिन एक हार्मोन है जो शरीर को भोजन से ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है। टाइप 2 मधुमेह तब होता है जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या इंसुलिन को प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं करता है।

यह भी पढ़ें

ऐसे लक्षण हार्ट के लिए हो सकते हैं खतरनाक , जानिए हृदय रोग के लक्षण और बचाव



मधुमेह के दोनों प्रकारों में, अनियंत्रित रक्त शर्करा का स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे कि हृदय रोग, स्ट्रोक, अंधापन, और किडनी की बीमारी।

Diabetes medications that help you lose weight : मधुमेह के इलाज के लिए कई प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ नई दवाएं वजन घटाने में मदद करने का दावा कर रही हैं। इन दवाओं के संबंध में चल रहे अध्ययनों के आधार पर, यह कहना संभव है कि वजन घटाने के लिए ये नई दवाएं एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं।
Diabetes and weight loss medications : आमतौर पर, मधुमेह के इलाज में प्रयुक्त दवाएं रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने के लिए काम आती हैं, लेकिन ये वजन कम करने में सामान्य रूप से मदद नहीं करती हैं। इसके विपरीत, ये नई दवाएं शरीर के मेटाबोलिज्म को प्रभावित करके वजन कम करने में सहायक हो सकती हैं।
यह भी पढ़ें

वजन कम करने के लिए बेस्ट डाइट, सिर्फ 30 दिन में घटेगा 10 किलो वजन



सबसे प्रसिद्ध दवा है सैमैटाइज (सीएमएजी), जिसे 2014 में स्वीकृत किया गया था। सीएमएजी एक इंसुलिन sensitizing दवा है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को इंसुलिन को अधिक प्रभावी ढंग से उपयोग करने में मदद करता है। सीएमएजी ने कई अध्ययनों में वजन घटाने में प्रभावकारिता दिखाई है, और यह कुछ लोगों के लिए वजन कम करने के लिए एकमात्र उपलब्ध दवा हो सकती है।

सीएमएजी के अलावा, अन्य नई मधुमेह की दवाएं भी वजन घटाने में मदद कर सकती हैं। इनमें शामिल हैं:

linagliptin (Tiglid) लिनाग्लिप्टिन (टाइग्लिड)
Saxagliptin (ONGLYZA) सैक्साग्लिप्टिन (ONGLYZA)
Dulagliptin (Trimpa) डुलेग्लिप्टिन (ट्रिम्पा)
Avaprazil (Ovarels) अवाप्राजिल (ओवरेलस)
Pioglitazone (Actiza) पिओग्लिटाज़ोन (एक्टिज़ा)
ये दवाएं विभिन्न तरीकों से काम करती हैं, लेकिन वे सभी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और वजन घटाने में मदद कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें

पैदल चलने से ठीक होती हैं ये खतरनाक बीमारियां, जानिए 10 आश्चर्यजनक लाभ



एक प्रमुख दवा जिसका बड़ा प्रभाव वजन कमी पर हो रहा है, वो है “सेमग्लीटाइड” (Semaglutide)। यह एक ग्लुकेगॉन-पीप्टाइड 1 (GLP-1) रिसेप्टर एगोनिस्ट है, जिसका मुख्य उद्देश्य मधुमेह के नियंत्रण में मदद करना होता है। इसके अलावा, यह खाने की भावना को कम करने में मदद करके खाने की मात्रा को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, जिससे व्यक्ति कम खाता है और वजन कम करने में सहायक होता है।
विशेषज्ञों के अनुसार, सेमग्लीटाइड का प्रभावशीलता वजन कमी में आसानी से नजर आती है। एक अध्ययन में, सेमग्लीटाइड का प्रयोग करने वाले लोगों ने कुल वजन में 5-10% की वृद्धि देखी, जो कि वजन कमी के लिए महत्वपूर्ण मानी जाती है।
एक और दवा जिसने मदद करने का दावा किया जा रहा है, वो है “फाग्लीग्लोजिन” (Phlorizin)। यह एक सोडियम-ग्लुकोज को-ट्रांसपोर्टर 2 (SGLT2) इन्हिबिटर है, जिसका मुख्य उद्देश्य गुर्दे के साथ शर्करा को शरीर से बाहर निकालना होता है। इसके परिणामस्वरूप, शरीर अत्यधिक शर्करा कम हो जाती है जिससे वजन कम हो सकता है।
यह दवा वजन कम करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और दिल से संबंधित समस्याओं के खतरे को भी कम कर सकती है।

यह भी पढ़ें

अगर आपके शरीर में बढ़ी हुई है ये चीज तो सकता है दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा



नई मधुमेह की दवाएं वजन घटाने के लिए एक promising अवसर प्रदान करती हैं। हालांकि, ये दवाएं सभी के लिए उपयुक्त नहीं हैं, और उन्हें एक डॉक्टर के supervision में ही लिया जाना चाहिए। फिर भी, यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी नई दवा का प्रयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करे।
यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। वे आपको सबसे अच्छी दवा या दवाओं के संयोजन की सिफारिश कर सकते हैं जो आपके लिए काम कर सकते हैं।
नए मधुमेह दवाओं ने वजन कम करने के क्षेत्र में एक नया मार्ग प्रदान किया है। सेमग्लीटाइड और फाग्लीग्लोजिन जैसी दवाएं वजन कम करने में सहायक हो सकती हैं, लेकिन इसके अलावा आपके खाने की आदतों, व्यायाम और उचित जीवनशैली को भी संजोकर रखना महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें

शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है पानी आधारित व्यायाम, जानिए कैसे करें



नोट: इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी प्रदान करना है और किसी भी नई दवा का प्रयोग करने से पहले एक चिकित्सक से परामर्श करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Hindi News/ Health / Disease and Conditions / अब डायबिटीज की दवाएं करेंगी वजन कंट्रोल , जानिए वजन घटाने वाली दवाएं

ट्रेंडिंग वीडियो