इस नदी में सालभर बहता है उबलता हुआ गर्म पानी, लोग चावल पकाकर खाते हैं

इस नदी में सालभर बहता है उबलता हुआ गर्म पानी, लोग चावल पकाकर खाते हैं

Anil Kumar Jangid | Publish: Feb, 25 2018 02:44:46 PM (IST) दुनिया अजब गजब

इस नदी में 24 घंटे और साल के 365 दिन उबलता हुआ पानी बहता है

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कई तरह की नदियां हैं जिनके बारे में अजब—गजब बाते हैं। जैसे कोई नदी बहुत लंबी होती है तो कोई बहुत चौड़ी यानी किसी का पानी बिल्कुल साफ होता है तो किसी का मटमैला। इन सभी नदियों में सूर्योदय से पहले गर्म और सूर्योदय के बाद ठंडा पानी मिलता है। लेकिन इस दुनिया में एक ऐसी अनोखी नदी भी है जिसमें 24 घंटे और साल के 365 दिन उबलता हुआ पानी बहता है। यह नदी दक्षिण अमरीका के अमेजन बेसिन में स्थित है जिसको बॉयलिंग रिवर के नाम से भी जाना जाता है। इस अनोखी नदी की खोज आंद्रेज रूजो ने साल 2011 में की थी। इस उबलते हुए पानी की नदी की लंबाई 6.4 किलोमीटर, चौड़ाई 82 फीट और गहराई 20 फीट है।


नदी में बहता है 200 डिग्री फार्नेहाइट पर उबलता हुआ पानी
अमेजन बेसिन में यह नदी जंगल के बीच बहती है। इसका पानी 200 डिग्री फार्नेहाइट पर उबलता रहता है। यह तापमान इतना है कि अंडे और चावल आसानी से उबाल सकता है। कहा जाता है की यदि कोई जीव इस नदी में गिर जाए तो वो जिंदा नहीं बचता। ठंड के मौसम में भी इस नदी का पानी इतना ही गर्म ही रहता है। लोगों का कहना है कि इस नदी में पानी इतना गर्म रहता है की आप उसमें आसानी से चावल तक पका कर खा सकते हैं।

नदी का अनोखा दृश्य
बॉयलिंग रिवर के आस-पास उसके गर्म पानी की भाप उड़ती दिखती है। इस भाप की वजह से कई बार इलाके में दृश्यता यानी विजुवेलिटी काफी कम हो जाती है। इस वजह से इलाके से अनजान लोगों के हादसे का शिकार बनने का खतरा अधिक रहता है। हालांकि पानी और कुदरत के इस गजब नजारे को देखने के लिए लोग यहां आते रहते हैं। कुछ भी हो लेकिन इसके बावजूद बॉयलिंग रिवर की इस खासियत और कुदरत के अनोखे नजारे को देखने के लिए लोगों के मन में उत्सुकता बनी रहती है और वो बड़ी संख्या में यहां आते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned