script

भूलकर भी घर में ना रखें हनुमान जी की ऐसी तस्वीरें, माना जाता है अशुभ

Published: Apr 24, 2019 01:45:36 pm

हनुमान जी को संकटमोचन कहा जाता है।
उनकी पूजा से आप सभी बाधाओं से मुक्त होते हैं।
जीवन में सफलता और उन्नति के लिए हनुमान जी की पूजा खास मानी जाती है।

नई दिल्ली। धार्मिक तौर पर घर में भगवान के चित्र रखना बहुत शुभ माना जाता है। कहते हैं घर में भगवान की तस्वीरें रखने से कभी भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता और कोई समस्या आपको परेशान नहीं करती। भूत-प्रेत जैसी बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए हनुमान जी की तस्वीरें घर में रखनी महत्वपूर्ण मानी जाती है। वहीं माना जाता है की हनुमान जी की कुछ प्रकार की तस्वीरें घर में रखने से आप नुकसान में पड़ सकते हैं। आइये जानते हैं कि हनुमान जी की कौन सी तस्वीरें घर में रखने से आप नुकसान में पड़ सकता है।

1.माना जाता है कि संजीवनी बूटी का पहाड़ उठाते हुए हनुमान जी की तस्वीर ना तो घर में लगाए और ना ही घर के मंदिर में।

2.इनके संदर्भ में शास्त्रों के हिसाब से कहा गया है कि हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर स्थिर होनी चाहिए और पूजा भी स्थिर अवस्था वाली तस्वीरों की करनी चाहिए।

3.साथ ही हनुमान जी द्वारा भगवान राम और लक्ष्मण को कंधे पर उठाए हनुमान जी की प्रतिमा घर में नहीं लगानी चाहिए कहा जाता है कि इनसे घर में अशांति हो सकती है।

4.इस प्रकार की तस्वीरे रखने से आपको शुभ की जगह अशुभ परिणाम झेलने पड़ सकते हैं और समस्याएं हावी होने लगती हैं।

5.हनुमान जी की इस प्रकार की तस्वीर भी घर में लगाए जिसमें उन्होने अपनी छाती चीर रखी हो इस प्रकार की तस्वीर को भी अशुभ माना जाता है।

बुधवार को गणेश जी की पूजा में करें हरी चीज़ों का खास इस्तेमाल मिलेगा फायदा

hanuman ji

6.कहा जाता है कि इस ऐसी तस्वीरे समस्याओं को कम करने की जगह अधिक बढ़ा देती हैं और इसका असर आपके जीवन को नुकसान में डाल सकता है।

7.वहीं लंका दहन का चित्रण करती हुई तस्वीरे भी घर में लगाने से बचें वरना आप परेशानी में पड़ सकते हैं इस तरह की तस्वीरे सुख और समृद्धि को खत्म करती हैं।

8.क्रोधित अवस्था वाली हनुमान जी की कोई भी मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए ऐसी तस्वीरे ही घर में नकारात्मक ऊर्जा के प्रवेश को बढ़ाती हैं।

9.आशीर्वाद मुद्रा वाली और स्थिर बैठे हुए हनुमान जी की प्रतिमा घर में लगाए इसका फायदा मिलेगा और आपको जीवन में निरंतर सफलता प्राप्त होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो