scriptदुबलेपन समेत इन 10 परेशानियों से चाहते हैं निजात तो खाएं सूखा नारियल | dry coconut has multiple health benefits, it solves weakness problem | Patrika News

दुबलेपन समेत इन 10 परेशानियों से चाहते हैं निजात तो खाएं सूखा नारियल

Published: Jun 14, 2019 03:28:40 pm

Submitted by:

Soma Roy

नई दिल्ली। ज्यादातर लोग दुबलेपन, थकान और कमजोरी की समस्या से परेशान रहते हैं। इसके चलते वे कई हेल्थ सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं। मगर ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित होते हैं। ऐसे में सूखे नारियल का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है।

benefits of dry coconut

दुबलेपन समेत इन 10 परेशानियों से चाहते हैं निजात तो खाएं सूखा नारियल

1.सूखे नारियल के सेवन से शरीर ताकतवर बनता है। दुबलापन दूर करने के लिए आधा लीटर दूध में 15-20 मखाने, 5-6 काजू, 5-6 बादाम, 20 ग्राम सूखा नारियल और 3-4 छुहारों को उबालकर पी लें। ऐसा लगातार एक सप्ताह तक करने से असरद दिखने लगेगा।
लीची से है चमकी बुखार का कनेक्शन, इन 10 प्वाइंट्स में जानें कैसे बीमारी बना रहा है बच्चों को शिकार

2.सूखे नारियल में कॉपर होता है, जो दिमाग को तेज करने और याददाश्त को मजबूत बनाने का काम करता है। ये ऐसे एंजाइम्स पैदा करता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ावा देते हैं।
3.सूखा नारियल आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है। इसके नियमित सेवन से खून की कमी और एनीमिया रोग से बचाव होता है। इससे कमजोरी भी दूर होती है।

4.सूखे नारियल में डाइट्री फैट भरपूर मात्रा में होता है। ये दिल को दुरुस्त रखने में मदद करता है। इससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। पुरुषों को रोजाना 38 ग्राम डाइट्री फाइबर लेना चाहिए। जबकि महिलाओं को रोजाना 25 ग्राम डाइट्री फाइबर की जरूरत होती है।
5.सूखे नारियल में सेलेनियम होता है। इसलिए इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। यह प्रतिरक्षा तंत्र को भी मजबूत करता है।

thinness
6.सूखे नारियल में कॉलेस्‍ट्रॉल, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए रोजाना इसे खाने से शारीरिक थकान और कमजोरी दूर होती है।
7.बढ़ती उम्र में अल्जाइमर की समस्या हो जाती है। जिससे व्यक्ति की याददाश्त कमजोर हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए भी सूखे नारियल का सेवन करना अच्छा होता है।

विश्व रक्तदाता दिवस : इन 10 तरह के लोग नहीं कर सकते हैं ब्लड डोनेट, हो सकते हैं ये नुकसान
8.सूखे नारियल में ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बनने से रोकने की क्षमता होती है। इसलिए अपने डाइट में नारियल को जरूर शामिल करें।

9.सूखा नारियल पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। साथ ही ये पेट के घावों को भरने में भी मदद करता है। तभी बवासीर की दिक्कत में लाभ होता है।
10.सूखे नारियल को खाने से थॉयराइड ग्रंथि भी ठीक रहती है। इससे मोटापा नहीं बढ़ पाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो