scriptये 10 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे बाल झड़ने की परेशानी से मुक्ति, ऐसे करें प्रयोग | easy home remedies for hair fall problems, know how to cure it | Patrika News
दस का दम

ये 10 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे बाल झड़ने की परेशानी से मुक्ति, ऐसे करें प्रयोग

Hair fall tips : बालों का गिरना रोकने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल उपयोगी होता है
बारिश की वजह से बाला चिपकने लगते हैं इससे बालों की जड़ कमजोर हो जाती है

Jul 05, 2019 / 04:25 pm

Soma Roy

hair fall

ये 10 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे बाल झड़ने की परेशानी से मुक्ति, ऐसे करें प्रयोग

नई दिल्ली। अक्सर मौसम में बदलाव के चलते बालों का झड़ना तेज हो जाता है। क्योंकि अभी गर्मी और बारिश का सीजन है ऐसे में बाल चिपचिपे हो जाते हैं। जिसकी वजह से बालों की जड़ कमजोर हो जाती है। इससे बालों से बदबू आना, दोमुंहे बाल और बालों का गिरने की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इन सबसे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित होते हैं। तो कौन-से हैं वो उपाय आइए जानते हैं।
1.बालों को झड़ने से रोकने के लिए धूप में बाहर जाते समय कभी भी सिर को खाली न छोड़ें। क्योंकि सूरज से निकलने वाली अल्ट्रा वायलेट किरणें बालों को डैमेज कर देती हैं।

2.कई बार देर तक हेलमेट पहनें रहने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं। क्योंकि पसीने से बाल भीगे होने पर जड़े कमजोर हो जाती हैं। इसलिए बालों में थोड़ी हवा जानें दें। साथ ही सप्ताह में तीन बार बाल धोएं।
एक चुटकी नमक बना सकता है आपको दौलतमंद, इन 10 तरीकों से करें इस्तेमाल

3.बालों को मजबूत बनाने के लिए अंडे का सफ़ेद हिस्सा लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा। इससे चमक भी बढ़ेगी।
4.बालों में हर हफ्ते प्याज का रस लगाएं। ऐसा करने से धूल मिट्टी और रूसी की परत कट जाएगी। जिससे बाल मजबूत बनेंगे।

5.बालों में नींबू का रस लगाना भी फायदेमंद होता है। इससे बालों में चमक आती है। साथ ही बालों का झड़़ना बंद होता है।
home remedies
6.नीम के पत्तों को उबालकर इसके पानी से बाल धोएं। ऐसा करने से बैक्टीरिया खत्म होंगे। आप चाहे तो नीम के तेल से सिर की मसाज भी कर सकते हैं। इससे हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
7.मेथीदाने में फॉलिक एसिड के साथ ही प्रोटीनए विटामिन एए सी और के होता है। ये बालों को मजबूती देता है। इसे भिगोकर इसका पेस्ट बनाकर सिर पर लगाने से लाभ होगा।

8.करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ.साथ प्रोटीन और बिटा.कैरोटिन मौजूद होता है। इसलिए करी पत्ते को हेयर ऑयल में डालकर थोड़ी देर गर्म कर लें। अब इससे सिर की मालिश करें, इससे बाल घने और मजबूत होंगे।
9.ग्रीन टी भी बालों का झड़ना रोकने में सहायक होती है। इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट बालों को पोषण देते हैं। इससे बालों में चमक भी बढ़ती है।

10.बालों का झड़ना रोकने के लिए दही लगाएं। इससे बालों को प्रोटीन मिलेगा, जिससे हेयर मजबूत होंगे।

Home / Dus Ka Dum / ये 10 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे बाल झड़ने की परेशानी से मुक्ति, ऐसे करें प्रयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो