scriptपीपल के पेड़ पर चढ़ाएं लौंग का जल , जल्द दूर होगा शनि दोष | easy step to worship and praise shani dev | Patrika News

पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं लौंग का जल , जल्द दूर होगा शनि दोष

Published: Apr 27, 2019 10:29:02 am

शनि देव की पूजा में इस उपाय से जल्दी फायदा मिलेगा।
शनि दोष से मुक्त बनाने के लिए ये उपाय बहुत कारगर हैं।
दान करने से भी शनि के प्रकोप से बचने में सहायता मिलती है।

lord shani

पीपल के पेड़ पर चढ़ाएं लौंग का जल , जल्द दूर होगा शनि दोष

नई दिल्ली। जीवन में शनि दोष शनि की अशुभ दृष्टि के कारण उत्पन्न होता है। अगर शनि देव की अशुभ दृष्टि एक बार व्यक्ति को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दे तो इसका प्रभाव लंबे समय तक जीवन को प्रभावित करता है। कुंडली में शनि दोष होने की कारण हर कार्य में केवल समस्याएं ही समस्याएं आती हैं। बने बनाए काम बिगड़ने लगते हैं जिसका असर पूरे परिवार को प्रभावित करता है।

1.पौराणिक मान्यताओं के हिसाब से शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए कई उपाय बताए गए हैं जिनकी सहायता से आप बहुत जल्दी शनि के प्रकोप से बचने में सफल हो सकते हैं।

2.कहा जाता है कि लगातार 7 शनिवार तक शनि देव की पूजा एवं व्रत के साथ इस सरल उपाय को करना शनि दोष से पीड़ित व्यक्ति के लिए बहुत कारगर साबित हो सकता है।

3.इस उपाय को करने के लिए किसी भी शनिवार से शुरूआत कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें कि लगातार 7 शनिवार बिना किसी रूकावट के ये उपाय करते रहना है।

4.शनिवार के दिन सुबह समय पूर्वक उठकर स्नान आदी के बाद पूजा करने बैठे और शनि देव व हनुमान जी दोनों का ध्यान करें।

5.एक तांबे के लौटे में जल भरकर उसमें लौंग डालें और शनिदेव व हनुमान जी का स्मरण करते हुए जल को पीपल के पेड़ में चढ़ा दें।

भूलकर भी घर में ना रखें हनुमान जी की ऐसी तस्वीरें, माना जाता है अशुभ

shani dev and hanuman ji

6.शनि देव के मंत्र का उच्चारण करें शनि प्रतिमा के समीप बैठकर कम से कम 108 बार शनि मंत्र तो ज़रूर पढ़ें देखते ही देखते जीवन में सकारात्मक बदलाव नज़र आने शुरू हो जाएंगे।

7.संभव हो तो ग़रीब लोगों को दान करने का विचार कर सकते हैं दान में काले रंग की वस्तुएँ देने का खास महत्व होता है इससे जीवन को दोष बना सकते हैं।

8.शनि चालिसा और शनि देव की आरती करनी भी बहुत लाभकारी मानी जाती है इससे व्यक्ति की कुंडली में बहुत जल्दी सकारात्मक ऊर्जा का विकास होना शुरू हो जाता है।

9.अगर शनिवार का व्रत भी करते हैं तो इन्हे भी नियमित रूप से करें और आखिरी व्रत सम्पन्न करते हुए हवन करेंगे तो अधिक लाभ मिलेगा।

10.किसी शनि मंदिर में जाकर शनि प्रतिमा पर काले तिल, काली उड़द दाल और सरसों का तेल चढ़ाना भी शास्त्र के हिसाब से फ़ायदेमंद बताया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो