scriptबैसाख की अक्षय तृतीया पर रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं पैसों के लिए परेशान | follow these measures on akshaya tritiya otherwise problems will start | Patrika News

बैसाख की अक्षय तृतीया पर रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं पैसों के लिए परेशान

Published: Apr 30, 2019 11:37:27 am

अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है।
किसी नए काम को शुरू करने के लिए ये दिन विशेष महत्व रखता है।
इस दिन मां लक्ष्मी और विष्णु भगवान की पूजा ज़रूर करें।

mata laxmi

बैसाख की अक्षय तृतीया पर रखें इन बातों का ध्यान, वरना हो सकते हैं पैसों के लिए परेशान

नई दिल्ली। बैसाख महीने की तृतीया का दिन अक्षय तृतीया का होता है। इस दिन को सुख-समृद्धि पाने के लिए खास माना जाता है। इस साल 07 मई 2019 को अक्षय तृतीया मनाई जाएगी। धार्मिक परंपरा के अनुसार इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा विशेष मानी जाती है और साथ ही कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी होता है। अक्षय तृतीया के दिन अगर कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान ना रखा जाए तो आपको माता लक्ष्मी की नाराज़गी झेलनी पड़ सकती है।

1.मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि इस दिन शुभ काम करने का बहुत खास महत्व होता है। इस दिन कोई भी नया काम शुरू करेंगे तो वह काम बिना किसी रूकावट के सफल होंगे।

2.अक्षय तृतीया के दिन दान करने से जीवन के सभी दोषों और कष्टों का नाश होता है इसलिए इस दिन दान ज़रूर करना चाहिए आपको शुभ फल मिलता है।

3.जीवन को सकारात्मक बनाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन ग़रीब और ज़रूरतमंद लोगों को भोजन और उपयोगी चीज़ों का दान कर सकते हैं।

4.कहा जाता है कि इस दिन मन में किसी के भी प्रति क्रोध और द्वेष की भावना नहीं रखनी चाहिए कहते हैं कि ऐसी भावना आपके लिए नुक़सानदेह साबित हो सकती हैं।

5.अक्षय तृतीया का दिन नया सामान खरीदने के लिए अच्छा होता है अगर संभव हो तो अक्षय तृतीया के दिन सोने और चाँदी का सामान खरीदें।

हनुमान जी को करना है खुश तो मंगलवार को करें चंदन का ये उपाय, धन-दौलत से भरा रहेगा घर

ekakshi nariyal

6.इस दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की पूजा करें, विष्णु जी को भोग लगाए और भोग में तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल ज़रूर करें।

7.बड़े-बुजुर्गों की सेवा करनी और उनका आशीर्वाद लेने से भगवान प्रसन्न होते हैं इसलिए इस दिन किसी शुभ काम के लिए घर से निकलते वक्त ये काम करके निकलें।

8.किसी को भी अपशब्द या गलत बोलने से बचें किसी ना अनादर ना करें वरना आपको इसका बुरा असर झेलना पड़ सकता है।

9.सुख-समृद्धि, सौभाग्य और धन प्राप्ति के लिए अक्षय तृतीया के दिन इन बातों का ध्यान रखने से आपको निश्चित रूप से इसका फायदा मिलता है।

10.इसी के साथ घर में एकाक्षी नारियल की स्थापना करें और देवी लक्ष्मी को भी नारियल अर्पण करें। माना जाता है कि ये नारियल शुभ होता है और इसमें माता लक्ष्मी निवास करती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो