scriptडेंगू बुखार से निजात दिलाएंगी यह चीज़ें, इनके सेवन से जल्द मिलेगा आराम | if you suffer rom dengue fever eat these things to get benefit | Patrika News
दस का दम

डेंगू बुखार से निजात दिलाएंगी यह चीज़ें, इनके सेवन से जल्द मिलेगा आराम

इन चीज़ों को खाने से डेंगू बुखार में आराम मिलेगा।
इससे आपके इम्यून सिस्टम को फायदा होगा।
रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी।

Apr 03, 2019 / 12:03 pm

नितिन शर्मा

dengue

डेंगू बुखार से निजात दिलाएंगी यह चीज़ें, इनके सेवन से जल्द मिलेगा आराम

नई दिल्ली। मौसम में बदलाव के साथ ही नई-नई बीमारियों का ख़तरा भी बढ़ना शुरू हो जाता है। मौसम में बदलाव के कारण होने वाली एक ऐसी ही बीमारी है डेंगू बुखार जिसका सही समय पर उपचार नहीं किया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकती है। इस बुखार में खून में प्लेटलेट्स में तेज़ी से गिरावट आनी शुरू हो जाती है जिससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीज़ों का सेवन शुरू कर इससे बच सकते हैं।

1.जिस किसी को भी डेंगू का बुखार हो उस व्यक्ति की पाचन क्रिया पर इसका असर पड़ता है और भोजन आसानी से डाइजेस्ट नहीं हो पाता।

2.ऐसे में डेंगू के मरीज़ को हल्का भोजन करना चाहिए जो आसानी से पच सके जिसमें दलिया खाना अच्छा माना जाएगा क्योंकि यह आसानी से पच जाता है।

3.डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज़ के लिए पपीते का रस पीना बहुत फ़ायदेमंद माना जाता है। साथ ही इसकी पत्तियों का रस पीने से भी डेंगू बुखार में आराम मिलता है।

4.विटामिन और मिनरल से भरपूर सब्ज़ियाँ खाएं खीरा और चुकंदर का अधिक सेवन करें क्योंकि इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

5.प्रोटीन से भरपूर डेयरी प्रोड्टक जैसे कि अंडे, दूध का अधिक मात्रा में सेवन करें साथ ही अगर आप नॉनवेज पसंद करते हैं तो मछली , चिकन और मीट भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

रोज़ाना एक कप पीएं यह स्पेशल चाय, शरीर को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

dengue fever
6.अमरूद, आलू बुखारा, जैसे फल खाने से डेंगू बुखार में जल्दी आराम मिलता है इन्हे खाने से यूरीन अधिक आता है जिससे वायरस शरीर से बाहर निकलता है।
7.नारियल पानी डेंगू बुखार के मरीज़ के लिए एक रामबाण इलाज है इसमें कई मिनरल्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को फिट रखते हैं।

8.नींबू का रस डेंगू के मरीज़ के लिए उपयोगी रहेगा क्योंकि यह भी यूरिन के जरिए शरीर में मौजूद वायरस और हानिकारक तत्वों को बाहर निकालता है।
9.इलायची और अदरक से बनी चाय भी डेंगू बुखार से पीड़ित मरीज़ को पिलानी चाहिए इससे जल्दी ही बुखार में आराम मिलता है।

10.जितना हो सके अधिक पानी पीना चाहिए अधिक पानी पीने से भी मरीज़ को डेंगू बुखार में आराम मिलता है और उसका शरीर फिट रहता है।

Home / Dus Ka Dum / डेंगू बुखार से निजात दिलाएंगी यह चीज़ें, इनके सेवन से जल्द मिलेगा आराम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो