चैत्र नवरात्रि 2019 - अष्टमी और नवमी पर इस प्रकार करें कन्या पूजन, मां दुर्गा जल्द होंगी प्रसन्न

चैत्र नवरात्रि 2019 - अष्टमी और नवमी पर इस प्रकार करें कन्या पूजन, मां दुर्गा जल्द होंगी प्रसन्न

Nitin Sharma | Publish: Apr, 13 2019 12:06:14 PM (IST) दस का दम

  • नवरात्रि में कन्या पूजन का खास महत्व होता है।
  • नौ कन्याओं की पूजा करने से मां दुर्गा के नौ स्वरूप का आशीर्वाद मिलता है।
  • कन्या पूजन से मिलते हैं ढेरों लाभ।

नई दिल्ली। नवरात्रि के आठवें और नौवें दिन कन्या पूजन करने का खास महत्व होता है। इस दिन कन्याओं को घर में बुलाकर मां दुर्गा का स्वरूप मानकर उनकी आवभगत की जाती है। कहा जाता है कि जिस घर में आदर और सत्कार के साथ कन्या पूजन किया जाता है कि वहां सदैव मां दुर्गा की कृपा बरसती है और वह घर हमेशा सुख और समृद्धि से भरा रहता है।

यह भी पढ़ें- चैत्र नवरात्रि 2019- आज करें मां महागौरी की पूजा, हर कार्य में मिलेगी सफलता

1.नवरात्रि के दौरान नौ कन्याओं के पूजन का बहुत महत्व माना जाता है इन नौ कन्याओं का मां दुर्गा के नौ स्वरूप का प्रतिबिंब मानकर पूजा की जाती है।

2.इस दिन कन्याओं को सामर्थ्य के हिसाब से दक्षिणा देना और भोजन कराना विशेष रूप से फायदा दिलाता है और मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं।

3.शास्त्रों में बताया गया है कि दुर्गाष्टमी के दिन कन्या पूजन करना ज्यादा महत्वपूर्ण और शुभ माना जाता है कि इसलिए इस दिन भाव के साथ कन्या पूजन ज़रूर करें।

4.पूजन से पूर्व कन्याओं को घर में आमंत्रित करना चाहिए और पूरे परिवार के साथ मिलकर उनका स्वागत करना चाहिए एवं मां दुर्गा के जयकारे लगाने चाहिए।

5.घर की स्वच्छता का ध्यान रखना इस दिन बहुत जरूरी होता है क्योंकि अशुद्ध घर में कन्या पूजन करने का कोई महत्व नहीं रहता।

यह भी पढ़ें- विवाह संबंधित बाधाओं को करना है खत्म तो गुरूवार को इन कामों को करने से जल्दी होगा फायदा

kanya pujan

6.कन्या पूजन के लिए 10 वर्ष तक की नौ कन्याओं को और एक बालक को बैठाना चाहिए और बालक को हनुमान जी का रूप मानकर पूजा करनी चाहिए।

7.कुछ लोगों के घरों में नवमी तिथि के दिन भी कन्या पूजन किया जाता है लेकिन अष्टमी के दिन कन्या पूजन करना अधिक श्रेष्ठ रहता है।

8.कहा जाता है कि जिन घरों में नवरात्रि की अष्टमी एवं नवमी तिथि को कन्या पूजन किया जाता है उस घर में सभी दोषों का नाश होता है।

9.कन्याओं को भोजन कराने के परिणाम स्वरूप आपके घर में धन-धान्य एवं भोजन के भंडार भरे रहते हैं और आपको जीवन में सफलता मिलती है।

10.कन्याओं के रूप में देवी का पूजन करने से जीवन के सारे क्लेश कटते हैं और उस व्यक्ति को जीवन में परम सुख प्राप्त होता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned