scriptगुनगुने पानी के साथ खा लें ये चूर्ण, नहीं आएगा हार्ट अटैक | pumpkin seeds are beneficial for health, it prevent heart diseases | Patrika News

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये चूर्ण, नहीं आएगा हार्ट अटैक

locationनई दिल्लीPublished: Apr 08, 2019 03:32:23 pm

Submitted by:

Soma Roy

कद्दू के बीज के चूर्ण का सेवन शारीरिक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है
जिन लोगों को नींद न आने की बीमारी है उनके लिए भी कद्दू का बीज फायदेमंद साबित होता है

pumpkin seeds benefits

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये चूर्ण, नहीं आएगा हार्ट अटैक

नई दिल्ली। वैसे तो लोग कद्दू की सब्जी तो खाते हैं, लेकिन क्या आपको पता है इसके बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से बचाने और ताकतवर बनाने में मदद करते हैं।
1. आयुर्वेद विज्ञान के अनुसार कद्दू के बीज का सेवन दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मैग्‍नीशियम दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।
रोजाना नाश्ते में खा लें एक मुट्ठी भुने चने, दूर होगी शारीरिक कमजोरी

2.कद्दू के बीज में आयरन और मैगनीशियम पाए जाते हैं। ये खून की कमी को दूर करने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी के साथ कद्दू के बीज का एक चम्मच चूर्ण खाने से फायदा होगा।
3.कद्दू के बीज में जिंक एवं कॉपर होते हैं। ये शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इससे थकान और कमजोरी भी दूर होती है।

4.जिन लोगों को नींद न आने की बीमारी होती है उन्हें कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद एमिनो एसिड ट्रिप्टोफन शरीर में सेरोटोनिन को परिवर्तित करता है। जो गहरी नींद लाने में मदद करता है।
5.सीताफल के बीज में कैलोरी भी काफी कम होती है। इसलिए ये वजन कम करने में मददगार साबित होता है। इसे आप भाप में पकाकर खा सकते हैं।

रोजाना नहाने से पहले कर लें ये काम, हमेशा दमकती रहेगी त्वचा
6.सीताफल के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक होता है। यह रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। इससे संक्रामक बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

7.कद्दू के बीज में खनिज काफी मात्रा में होते हैं, इसलिए इसे खाने से स्किन की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इससे मुंहासे, दाग-धब्बे, दाने आदि नहीं होते हैं।
8.कद्दू का बीज इंसुलिन को नियमित करता है। नाश्ते में रोजाना 2 बड़े चम्मच भुने हुए कद्दू के बीज का सेवन करने से डायबिटीज कम होती है।

9.कद्दू के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड व अल्फा-लिनोलेनिक एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं। ये शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इससे शरीर में जमी अतिरिक्त चर्बी कम होती है।
10.कद्दू में एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्दनाशक गुण होते हैं। इसलिए कद्दू के बीज के तेल से जोड़ों की मालिश करने पर गठिया रोग से छुटकरा मिलेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो