scriptजीवन की हर बाधा को करना है दूर, तो सूर्य देव की पूजा में करें ये उपाय जल्द होगा फायदा | worship surya in this way to remove all the problems from life | Patrika News

जीवन की हर बाधा को करना है दूर, तो सूर्य देव की पूजा में करें ये उपाय जल्द होगा फायदा

Published: May 05, 2019 10:24:14 am

सूर्य देव की पूजा के लिए रविवार का दिन खास होता है।
इनकी पूजा करने का महत्व कई धार्मिक ग्रंथों में बताया गया है।
सूर्य देव को भगवान विष्णु का अवतार माना गया है।

नई दिल्ली। धार्मिक तौर पर रोज़ाना पांच देवताओं की पूजा करनी अच्छी मानी जाती है। जो व्यक्ति रोज़ाना गणेश जी, शिव जी, विष्णु जी, मां दुर्गा और सूर्य देव की पूजा करता है उसका जीवन हमेशा के लिए दोष मुक्त बनता है। रोज़ाना सुबह के समय सूर्य देव के दर्शन करने से और उन्हे जल चढ़ाने से कुंडली में सूर्य ग्रह के दोष दूर होते हैं। सूर्य देव को भगवान विष्णु का अवतार माना गया है।

1.सूर्य देव की सात घोड़ों के रख पर सवार फोटो की पूजा करनी चाहिए और नियमित तरीके से सुबह जल्दी उठकर उगते सूर्य को अर्घ्य देने चाहिए।

2.शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्य की पूजा से हर मुश्किल से लड़ने की शक्ति मिलती है और साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

3.वहीं अगर कोई व्यक्ति रोज़गार, व्यापार से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या से जूझ रहा है तो उसे सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए इससे जल्दी ही समस्याओं का नाश होता है।

4.सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं तो तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और साथ ही जल में चावल , लाल रंग के फूल और लाल चंदन भी डाल लें अधिक फायदा मिलेगा।

5.जल चढ़ाते समय दिशा का भी खास ध्यान रखें इसके लिए पूर्व दिशा उपयुक्त रहेगी। पूर्व दिशा में मुंह करके सूर्य को जल चढ़ाएं शास्त्रों के अनुसार पूर्व दिशा का महत्व होता है।

पैसों की दिक्कत से हैं परेशान तो चुपचाप करें कपूर से ये काम, जल्द मिलेगा फायदा

6. सूर्य मंत्र ‘ऊँ सूर्याय नम:’ का जाप करें और साथ ही दान भी करें क्योंकि दान करने से कुंडली के नकारात्मक दोष बहुत जल्दी खत्म होते हैं।

7.अपने वज़न के बराबर गेंहू का दान करे, ग़रीब व्यक्ति को लाल रंग के वस्त्रों का दान करें और साथ ही तांबे के बर्तन का दान करें ऐसा करना अच्छा माना गया है।

8.सूर्य देव को ग्रहों का राजा कहा जाता है और ज्योतिष के हिसाब से सूर्य की साधना करने से सभी ग्रहों की पूजा का फल प्राप्त होता है इसलिए सूर्य पूजा ज़रूर करें।

9.वेदों में भी कहा गया है कि सूर्य देव का स्थान संसार में बहुत महत्वपूर्ण स्थान है और इन्हे भगवान विष्णु का अवतार बताया जाता है।

10.इसलिए कहा जाता हैं कि सूर्य की पूजा करने से घर परिवार और समाज में व्यक्ति का मान-सम्मान में बढ़ोतरी होती है और उसका भाग्य चमकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो