PM Modi लेंगे कैबिनेट मीटिंग में भाग, Provident Fund पर हो सकता है फैसला

  • Provident Fund से सैलेरी का तीन गुना पैसा निकालने की इजाजत दी थी लेकिन ये छूट सिर्फ 30 जून तक थी, जो कि अब खत्म हो चुकी है ।
  • आज की मीटिंग में सरकार पीएफ को लेकर कुछ ऐलान कर सकती है।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( Pradhanmantri garib kalyan anna yojana ) पर भी आ सकता है फैसला

By: Pragati Bajpai

Published: 08 Jul 2020, 10:46 AM IST

नई दिल्ली: आज कैबिनेट और सीसीईए ( CCEA ) की अहम बैठक होने वाली है, खबर तो ये भी है कि इस मीटिंग में आज कारोबारियों और कर्मचारियों को राहत देने के लिए ईपीएफ (Employees' Provident Fund) से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

70 अंकों की बढ़त के साथ खुला Share Market, केमिकल सेक्टर में एक्शन की उम्मीद

खत्म हो चुकी है PF निकालने की अवधि- सरकार ने कोरोनावायरस ( Coronavirus ) की वजह से लोगों को अपने पीएफ ( Provident Fund ) से सैलेरी का तीन गुना पैसा निकालने की इजाजत दी थी लेकिन ये छूट सिर्फ 30 जून तक थी, जो कि अब खत्म हो चुकी है । यही वजह है कि माना जा रहा है आज की मीटिंग में सरकार पीएफ को लेकर कुछ ऐलान कर सकती है।

1 जुलाई से ये सुविधा बंद हो चुकी है जबकि आर्थिक गतिविधियां अभी कोरोना महामारी के लगातार केसेज बढ़ने की वजह से शुरू नहीं हो पाई है। ऐसे में लोगों को कैश की किल्लत से बचाने के लिए एक बार फिर से पीएफ के विकल्प पर विचार कियाय जा सकता है। इसके साथ ही, एग्रीकल्चर के लिए हुई 1 लाख करोड़ रुपये के फंड पर भी कैबिनेट की मुहर लग सकती है। इसके अलावा गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक जारी रखने के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट में सहमति बन सकती है।

गरीब कल्याण अन्न योजना को मिल सकती है मंजूरी-

मार्च महीने में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ( Pradhanmantri garib kalyan anna yojana ) के तहत मोदी सरकार ( Modi Govt. ) लोगों को लॉकडाउन के समय से तीने महीने से मुफ्त राशन बांट रही है जिसे नवंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस योजना के चलते 80 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को आने वाले कृषि और त्योहारों के सीजन में बढ़ने वाले खर्चे से काफी राहत मिलेगी। मोदी सरकार की इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के 80 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को अगले 5 महीने तक 5 किलो अनाज और 1 किलो चना मुफ्त मिलेगा।

pm modi
Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned