scriptUGC NET और PhD के एडमिशन प्रोसेस में बड़ा बदलाव, अब 4 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री वाले ले सकेंगे डायरेक्ट प्रवेश  | Patrika News
शिक्षा

UGC NET और PhD के एडमिशन प्रोसेस में बड़ा बदलाव, अब 4 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री वाले ले सकेंगे डायरेक्ट प्रवेश 

नए आदेश के तहत पीएचडी के लिए सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनके ग्रेजुएशन में 75 प्रतिशत मार्क्स हैं।

जयपुरApr 22, 2024 / 04:34 pm

Shambhavi Shivani

UGC NET And PhD Admission
ऐसे छात्र जिन्होंने चार साल की बैचलर डिग्री हासिल की है उनके लिए खुशखबरी है। चार साल की बैचलर डिग्री वाले छात्रों को पीएचडी करने के लिए एमए करने की जरूरत नहीं है। साथ ही नेट परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए भी एमए डिग्री की जरूरत नहीं है। 
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने पीएचडी (PhD) और नेट (NET) में बैठने के लिए जरूरी पात्रता में कुछ बदलाव किए हैं। इसके तहत चार साल की ग्रेजुएशन डिग्री (4 Year Graduation Degree) लेने वाले छात्र पीएचडी और नेट में बैठने के लिए एलिजिबल होंगे। 
यह भी पढ़ें

अब 28 अप्रैल तक कर सकते हैं आवेदन, NTA ने जारी की नोटिफिकेशन, यहां देखें 

पात्रता (Eligibility For PhD) 

नए आदेश के तहत पीएचडी के लिए सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकते हैं, जिनके ग्रेजुएशन में 75 प्रतिशत मार्क्स हैं। आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स जैसे कि एससी, एसटी, ओबीसी, डिफरेंटली ऐबल्ड, इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन से आने वाले छात्रों को मार्क्स में छूट का प्रावधान है। बता दें, नेट में बैठने के लिए छात्रों को एमए में 55 प्रतिशत अंक हासिल करने होते थे।
यह भी पढ़ें

 12th Fail वाले मनोज शर्मा से ली प्रेरणा, यूपी के लाल ने UPSC में हासिल की 136वीं रैंक

क्या कहना है यूजीसी अध्यक्ष का (UGC President) 

ऐसे कैंडिडेट्स जिनके पास 4 साल की बैचलर डिग्री है, वे बिना एमए की डिग्री लिए पीएचडी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही वे नेट परीक्षा (UGC NET 2024) में भी बैठ सकते हैं। छात्र किसी भी विषय में पीएचडी कर सकते हैं, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उन्होंने बैचलर किस विषय से कर रखा है।

नेट के लिए जल्द करें आवेदन

एनटीए ने यूजीसी नेट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 10 मई 2024 है। वहीं फीस जमा करने की आखिरी तारीख 12 मई है। 

Hindi News/ Education News / UGC NET और PhD के एडमिशन प्रोसेस में बड़ा बदलाव, अब 4 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री वाले ले सकेंगे डायरेक्ट प्रवेश 

ट्रेंडिंग वीडियो