scriptHTET 2020 Exam Date: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा नवंबर में होंगी आयोजित, जानें पूरा शेड्यूल | HTET 2020 Exam Date | Patrika News

HTET 2020 Exam Date: हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा नवंबर में होंगी आयोजित, जानें पूरा शेड्यूल

locationजयपुरPublished: Oct 09, 2020 07:25:59 am

Submitted by:

Deovrat Singh

HTET 2020 Exam Date: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हरियाणा ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET 2020) की तारीखों की घोषणा कर दी है। परीक्षा 21 और 22 नवंबर को आयोजित की जाएगी।

exam.jpg
HTET 2020 Exam Date: माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हरियाणा ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (HTET 2020) की तारीखों की घोषणा कर दी है। परीक्षा 21 और 22 नवंबर को आयोजित की जाएगी। हालांकि परीक्षा का पूरा विस्तृत शेड्यूल जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। उम्मीदवार विस्तृत अधिसूचना के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट देखते रहें।
HTET परीक्षा प्रत्येक वर्ष प्राइमरी टीचर, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों के लिए आयोजित की जाती है। इसके जरिए राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्तियां की जाती हैं। इसके अलावा बता दें कि जो उम्मीदवार HTET 2020 परीक्षा पास करते हैं, उन्हें एक TET प्रमाणपत्र मिलेगा जो 7 साल के लिए वैध होगा। वहीं HTET परीक्षा के संबंध में पूरा नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि केवल वे उम्मीदवार जो 18-38 वर्ष के हैं, वे HTET प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।
HTET Exam 2020
एचटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी- अक्टूबर के तीसरे सप्ताह 2020
रजिस्ट्रेशन की शुरुआत- अक्टूबर के तीसरे सप्ताह 2020
एचटीईटी परीक्षा की तारीख- 21 और 22 नवंबर 2020
एचटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी- तिथियां जल्द होंगी घोषित
पीटी, टीजीटी और पीजीटी तीनों स्तर की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योयता निर्धारित की गई है। प्राइमरी टीचर की परीक्षा के लिए 12वीं पास होना चाहिए। इसके साथ ही डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन की डिग्री होनी चाहिए। वहीं ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर की पोस्ट प ओवदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की डिग्री होनी चाहिए। वहीं पीजीटी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को बीएड के अलावा मास्टर डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो