JoSAA 2nd Allotment Result 2020 जारी, रिजल्ट के साथ ही उपलब्ध सीटों की संख्या ऐसे करें चेक

JoSAA Counselling 2nd Allotment Result 2020: ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने काउंसिलिंग 2020 का सेकेंड अलॉटमेंट रिजल्ट घोषित कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने JoSAA काउंसलिंग के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर सेकेंड अलॉटमेंट रिजल्ट ...

By: Deovrat Singh

Published: 22 Oct 2020, 07:24 AM IST

JoSAA Counselling 2nd Allotment Result 2020: ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने काउंसिलिंग 2020 का सेकेंड अलॉटमेंट रिजल्ट घोषित कर दिया है। रिजल्ट JoSAA की आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर उपलब्ध है। जिन उम्मीदवारों ने JoSAA काउंसलिंग के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर सेकेंड अलॉटमेंट रिजल्ट में अपना जेईई मेन 2020 अप्लीकेशन नंबर चेक कर सकते हैं। स्टूडेंट्स ध्यान दें कि इस लिस्ट में सेकेंड अलॉटमेंट रिजल्ट चेक करने के साथ-साथ वे पहले राउंड में भरी गई सीटों की संख्या और उसके बाद उपलब्ध सीटों की संख्या की भी जांच कर सकते हैं।

Click Here For Check 2nd allotment Result

रिपोर्टिंग 23 अक्टूबर तक
दूसरे सीट अलॉटमेंट के आधार पर अभ्यर्थियों द्वारा ऑनलाइन रिपोर्टिंग, शुल्क भुगतान और दस्तावेज अपलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को 23 अक्टूबर, शाम 5.00 बजे तक का समय दिया गया है। उम्मीदवार 23 अक्टूबर को इस समय तक या इसके पहले तक जमा कर सकते हैं। इसके अलावा 24 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक एग्जिट कर सकते हैं। आवेदक ध्यान रखें कि अगर वे दाखिला नहीं लेना चाहते हैं तो फिर वह इस तारीख तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

6 अलॉटमेंट लिस्ट होगी जारी
इस साल कोविड-19 महामारी की वजह से हई देरी से बचने के लिए इस बार 6 अलॉटमेंट लिस्ट जारी करेगा। हालांकि आमतौर पर सात लिस्ट जारी की जाती हैं। वहीं अगर JoSAA फर्स्ट अलॉटमेंट रिजल्ट 2020 की बात करें तो फर्स्ट अलॉटमेंट रिजल्ट 17 अक्टूबर, 2020 को जारी किया गया था। वहीं इसके लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग 19 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। गौरतलब है कि जेईई मेन और जेईई एडवांस्ड रिजल्ट 2020 के आधार पर इंजीनियरिंग के अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिला देने के लिए इस काउंसलिंग का आयोजन किया जाता है। इस प्रक्रिया के माध्यम से आईआईटी, एनआईटी, आईआईएससी के अलावा सीएफआईटी, आईआईईएसटी, जीएफटीआई आदि संस्थानों में एडमिशन दिया जाता है।

कैसे चेक करें सेकेंड काउंसलिंग का रिजल्ट –
इसके लिए सबसे पहले जेओएसएए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
यहां होमपेज पर एक लिंक दिया होगा, जिस पर लिखा होगा – 2nd seat allotment result link, इस पर क्लिक करें।
इतना करते ही एक नया पेज खुल जाएगा जहां कैंडिडेट को अपना जेईई मेन एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड, सिक्योरिटी पिन वगैरह डालना होगा।
इतना करते ही आपका सीट एलॉटमेंट रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा।
यहां से रिजल्ट चेक करें और डाउनलोड भी कर लें।
चाहें तो भविष्य के लिए एक हार्डकॉपी निकालकर भी अपने पास रख सकते हैं।
बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Show More
Deovrat Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned