scriptKota Coaching: नीट यूजी का ऐसा खौफ, छात्र ने कर ली आत्महत्या, परीक्षा में बचे थे कुछ ही दिन | Kota Coaching: Such was the fear of NEET UG that the student committed suicide, only a few days were left for the exam | Patrika News
शिक्षा

Kota Coaching: नीट यूजी का ऐसा खौफ, छात्र ने कर ली आत्महत्या, परीक्षा में बचे थे कुछ ही दिन

कोटा में नीट और जेईई के छात्रों द्वारा सुसाइड का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में एक 19 वर्षीय छात्र ने आत्महत्या कर ली।

कोटाApr 29, 2024 / 12:44 pm

Shambhavi Shivani

Kota Suicide
The Coaching Hub, Kota: नीट परीक्षा में अब कुछ ही समय बचा है। ऐसे में छात्रों के ऊपर परीक्षा को लेकर प्रेशर बन रहा है। कई छात्र-छात्राएं इसलिए भी परेशान हैं क्योंकि यह उनका आखिरी प्रयास हो सकता है। वहीं इस बीच कोचिंग के हब कहे जाने वाले कोटा से एक और सुसाइड का मामला सामने आया है, वो भी नीट परीक्षा से लगभग एक हफ्ता पहले। बता दें, इस साल नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam 2024) का आयोजन 5 मई को होने वाला है। 

19 वर्षीय छात्र ने की आत्महत्या (Kota Suicide Case)

 

कोटा शहर (Kota News) के कुन्हाडी थाना क्षेत्र स्थित लैंडमार्क के हॉस्टल में रहने वाले एक छात्र ने आत्महत्या कर ली है। छात्र एक साल से मेडिकल की तैयारी कर रहा था। वो इससे पहले भी नीट यूजी परीक्षा (NEET UG 2024) दे चुका था। 19 वर्षीय छात्र सुमित कुमार हरियाणा के रोहताक का रहने वाला बताया जा रहा है। कहा जा रहा है कि उसके हॉस्टल के कमरे में एंटी हैंगिंग डिवाइस (Anti Hanging Device) नहीं थी। 
यह भी पढ़ें

जानिए नीट यूजी परीक्षा का एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें 

क्या है एंटी हैंगिंग डिवाइस? (Kya Hai Anti Hanging Device) 

कोटा में नीट और जेईई के छात्रों द्वारा सुसाइड का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सरकार व कोचिंग प्रशासन द्वारा आत्महत्याओं को रोकने के लिए समय-समय पर कई कदम उठाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है एंटी हैंगिंग डिवास (Anti Hanging Device)। यह एक खास तरह का उपकरण है, जिसमें स्प्रिंग लगा होता है। इस उपकरण को पंखे में लगाया जाता है। माना जाता है कि इसमें मौजूद स्प्रिंग 20 किलोग्राम से अधिक किसी भी भार का पता लगाने में मदद करता है और साथ ही अलार्म बजाता है, जिससे आसपास के लोगों को जानकारी हो जाती है कि कोई आत्महत्या का प्रयास कर रहा है। यही नहीं इसके अलावा कोटा में ‘डिनर विद कलेक्टर’ नाम से एक कार्यक्रम भी चलता है, जिसमें जिला कलेक्टर छात्रों के साथ संवाद करते हैं और खाना खाते हैं।

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड (NEET UG Exam 2024 Admit Card) 

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 5 मई 2024 को नीट यूजी परीक्षा (NEET UG Exam 2024) होने वाली है। इस परीक्षा के लिए लाखों की संख्या में छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं एनटीए (NTA) जल्द ही एडमिट कार्ड जारी कर सकता है।

Home / Education News / Kota Coaching: नीट यूजी का ऐसा खौफ, छात्र ने कर ली आत्महत्या, परीक्षा में बचे थे कुछ ही दिन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो